scriptबेरोजगार अभ्यर्थी कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए कराये पंजीकरण | job in UP soon says minister kaushal vikas skill development | Patrika News

बेरोजगार अभ्यर्थी कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए कराये पंजीकरण

locationलखनऊPublished: Jul 12, 2019 09:25:07 pm

Submitted by:

Anil Ankur

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने में ग्राम्य विकास के अधिकारी सक्रिय सहयोग दें
 

job mart in rajasthan

job

लखनऊ. प्रदेश का प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय, टीसीएस (टाटा कंसल्टेन्सी सर्विसेज) व माॅडल कॅरियर सेन्टर के संयुक्त तत्वावधान में अनुसूचित जाति/ जनजाति, आर्थिक रूप से पिछड़े एवं सामान्य वर्ग के बेरोजगार स्नातक अभ्यर्थियों हेतु अफरमेटिव एक्शन प्रोग्राम के तहत 100 से 120 घण्टे का एक निःशुल्क स्किल गैप ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय परिसर के सभागार में किया जायेगा।

प्रशिक्षण के लिए बेरोजगार अभ्यर्थी एनसीएस के पोर्टल ूूूण्दबेण्हवअण्पद पर 15 जुलाई से 26 जुलाई, 2019 के बीच अपना पंजीयन करा सकते हैं। यह पंजीयन प्रशिक्षण एवं सेवायोजन निदेशालय के रोजगार भवन में सोमवार से शुक्रवार के बीच प्रातः 11ः00 बजे से सांय 4ः00 बजे के मध्य भवन के कक्ष सं0-15, 40 व 41 में सम्पर्क करके भी कराया जा सकता है।
उप निदेशक सेवायोजन मनोज कुमार सिंह ने बताया कि इस स्किल गैप ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए अभ्यर्थियों को पोर्टल पर पंजीकृत होना आवश्यक है। ऐसे अभ्यर्थी जो वर्ष 2016 या उसके पश्चात बी0ए0, बी0एस0सी0, बी0काम, बी0सी0ए0, या बी0बी0ए0 की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हो और 28 वर्ष से कम उम्र के हो, वे इसके लिए पात्र होंगे।
उन्होंने बताया कि कौशल विकास प्रशिक्षण के पश्चात् प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों को टी0सी0एस0 के एच0आर0 टीम द्वारा साक्षात्कार के माध्यम से टी0सी0एस0 कम्पनी में सेवायोजित भी कराया जायेगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं जरूरत के मुताबिक समन्वय स्थापित करने के लिए ग्राम्य विकास विभाग से सम्बन्धित फील्ड स्तर के अधिकारियों को समुचित योगदान दिये जाने के निर्देश दिये गये हैं।
प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास श्री अनुराग श्रीवास्तव की ओर से प्रदेश के समस्त मुख्य विकास अधिकारियों को विगत 4 जुलाई, 2019 को जारी शासनादेश में कहा गया है कि राज्य सरकार द्वारा कन्या भ्रूण हत्या पर नियंत्रण व लैंगिग अनुपात को बनाये रखने तथा बाल विवाह जैसी कुप्रथा को रोकने एवं बालिकाओं के स्वास्थ्य व शिक्षा को प्रोत्साहन देकर उन्हें स्वावलम्बी बनाने के लिए मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना संचालित की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो