scriptदिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा, पांच फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता | Inflation allowance increased by five percent of up state govtemployee | Patrika News

दिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा, पांच फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता

locationलखनऊPublished: Oct 19, 2019 07:47:48 am

योगी सरकार राज्य कर्मचारिययों को एक के बाद एक खुशखबरी दे रही है।

दिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा, पांच फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता

दिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों को एक और बड़ा तोहफा, पांच फीसद बढ़ा महंगाई भत्ता

लखनऊ. योगी सरकार राज्य कर्मचारिययों को एक के बाद एक खुशखबरी दे रही है। त्यौहार से पहले वेतन, फिर बोनस और अब डीए (महंगाई भत्ता) देने की घोषणा ने लगभग 16 लाख कर्मचारियों की झोली खुशियों से भर दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ के निर्देश दिये कि राज्य कर्मचारियों, शिक्षकों व शिक्षणेतर कर्मचारियों को जुलाई से पांच फीसद की बढ़ी हुई दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। कर्मचारियों को पहली जुलाई से मूल वेतन के 17 प्रतिशत की दर से डीए का भुगतान किया जाएगा। अभी तक उन्हें 12 प्रतिशत की दर से डीए दिया जा रहा था। मुख्यमंत्री की मंजूरी मिलने के बाद वित्त विभाग ने शुक्रवार को शासनादेश जारी कर दिया है।

पहली जुलाई से 30 सितंबर तक बढ़े डीए की धनराशि कर्मचारियों के भविष्य निधि खाते (जीपीएफ) में जमा होगी। वहीं पहली अक्टूबर से दिये जाने वाले बढ़े डीए का भुगतान 25 अक्टूबर को अक्टूबर के वेतन के साथ किया जाएगा। कर्मचारियों को बढ़ी दर से डीए के भुगतान पर सालाना 2961 करोड़ रुपये और चालू वित्तीय वर्ष के आठ महीनों में 1974 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। वित्तीय वर्ष 2019-20 में जुलाई से सितंबर तक जीपीएफ खाते में जाने वाली एरियर की राशि 740 करोड़ रुपये होगी 1233.77 करोड़ रुपये का नकद भुगतान किया जाएगा। शासनादेश के मुताबिक पहली जुलाई से 30 सितंबर तक बढ़े डीए के एरियर की धनराशि 30 सितंबर 2020 तक कर्मचारी के जीपीएफ खाते में जमा रहेगी और उसे जीपीएफ खाते से अंतिम निकासी के मामलों को छोड़कर इस तारीख से पहले नहीं निकाला जा सकेगा।

ऐसे अधिकारी या कर्मचारी जिनका जीपीएफ खाता नहीं खुला है, उन्हें दी जाने वाली एरियर की धनराशि उनके पीपीएफ खाते में जमा की जाएगी या नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के रूप में दी जाएगी, लेकिन धनराशि के जिस अंश का सर्टिफिकेट उपलब्ध न हो, वह उसे नकद दी जाएगी। जिन अधिकारियों या कर्मचारियों की सेवाएं इस शासनादेश के जारी होने की तारीख से पहले खत्म हो गई हों या जो पहली जुलाई 2019 से लेकर शासनादेश जारी होने की तारीख तक सेवानिवृत्त हुए हों या छह महीने के अंदर रिटायर होने वाले हों, उनको डीए के बकाये की पूरी धनराशि का नकद भुगतान किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो