script20 हजार फुट ऊपर फ्लाइट का इंजन अचानक बंद, 160 यात्रियों का हवा में मौत से सामना, मचा हड़कंप | Indigo flight engine failure news | Patrika News

20 हजार फुट ऊपर फ्लाइट का इंजन अचानक बंद, 160 यात्रियों का हवा में मौत से सामना, मचा हड़कंप

locationलखनऊPublished: Feb 05, 2019 01:39:14 pm

लखनऊ से दिल्ली जा रही थी इंडिगो की फ्लाइट…

Indigo flight engine failure news

20 हजार फुट ऊपर फ्लाइट का इंजन अचानक बंद, 160 यात्रियों का हवा में मौत से सामना, मचा हड़कंप

लखनऊ. चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट लखनऊ से दिल्ली जा रही इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट में उस समय दहशत फैल गई, जब बीच रास्ते करीब 20 हजार फुट ऊपर उसके एक इंजन में गड़बड़ी आ गई। अचानक से फ्लाइट इंजन में कंपन होने लगा। सूचना यात्रियों तक तक पहुंची तो विमान में सवार करीब 160 यात्रियों में कोहराम मच गया। आनन-फानन में पायलट ने इमरजेंसी लैंडिंग का फैसला किया और विमान को अमौसी एयरपोर्ट पर उतारा गया। बीते दिन में हवा में इंजन खराब होने की यह दूसरी ऐसी घटना है। जिसमें इंजन बंद हो जाने के बाद विमान में जबरदस्त कंपन हुआ।

20 हजार फुट ऊपर फ्लाइट का इंजन बंद

मामला 31 जनवरी का है। आपको बता दें कि लखनऊ से दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6E-447 ने बीते गुरुवार को चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से 10 बजकर 25 मिनट पर उड़ान भरी थी। विमान आधे रास्ते भी नहीं पहुंचा था कि 20 हजार फुट ऊपर उसके एक इंडियन में पायलट को कंपन महसूस हुआ। पायलट ने तत्काल एयर ट्रैफिक कंट्रोलर से संपर्क किया और विमान की सकुशल इमरजेंसी लैंडिंग के बाद यात्रियों की जान में जान आई।

मामले को दबाने में लगा एयरलाइन प्रशासन

वहीं अब इस मामले को एयरलाइन प्रशासन दबाने में लगा हुआ है। अमौसी एयरपोर्ट के ओएसडी संजय नारायण ने बताया कि बीते 31 जनवरी को इंडिगो की लखनऊ से दिल्ली जाने वाली फ्लाइट के इंजन में गड़बड़ी का मामला मेरी जानकारी में नहीं है। इस बारे में एयरलाइन प्रशासन से बातचीत की जाएगी।

एयरपोर्ट पर खड़ा है विमान

गड़बड़ी के बाद पांच दिनों से विमान अमौसी एयरपोर्ट पर खड़ा है। सोमवार को विमान की जांच की गई तो नियो इंजन में गड़बड़ी मिली। इंजीनियर अभी भी विमान की गड़बड़ी को ठीक नहीं कर सके हैं। उधर नियो इंजन में गड़बड़ी के मामले बढ़ते जा रहे हैं।

पहले कब-कब खराब हुए विमान

31 जनवरी लखनऊ से दिल्ली जा रहे विमान का एक इंजन बंद हुआ
21 जनवरी 2019 लखनऊ से जयपुर जा रही फ्लाइट का एक इंजन बंद होने के बाद विमान वापस लाया गया
4 नवम्बर 2018 को लखनऊ से कोलकाता जा रही इंडिगो की फ्लाइट का एक इंजन हवा में बंद हुआ
27 दिसम्बर 2018 को पोर्टब्लेयर से कोलकाता जा रही इंडिगो की उड़ान का इंजन फेल
10 अक्तूबर 2018 को बंगलुरु से अहमदाबाद की इंडिगो फ्लाइट में आई थी खराबी

भयंकर हादसे को दावत दे रहा डीजीसीए

नियो इंजनों में खराबी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। बीते साल भी जब ऐसी शिकायतें सामने आई थीं, तो डीजीसीए ने तेजी दिखाते हुए 65 विमानों पर रोक लगाई थी। एक बार फिर नियो इंजनों में गड़बड़ी की शिकायतों में तेजी आई है, लेकिन अभी तक डीजीसीए चुप्पी साधे हुए है। जिससे हवाई यात्रा करने वाले पैसेंजरों की जान जोखिम में डाली जा रही है। वहीं इंजीनियरों की मानें तो डीजीसीएक की यह लापरवाही किसी भयंकर हादसे को दावत देने जैसा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो