scriptभारी बारिश के साथ पड़ सकते हैं ओले, सर्दी और बढऩे की दी चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Hail with rain, temperature dropped | Patrika News

भारी बारिश के साथ पड़ सकते हैं ओले, सर्दी और बढऩे की दी चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

locationलखनऊPublished: Jan 23, 2019 08:52:20 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

खराब मौसम की वजह से लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा।
 

rain

भारी बारिश के साथ पड़ सकते हैं ओले, सर्दी और बढऩे की दी चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ. मौसम का मिजाज बदल गया है। राजधानी लखनऊ समेत आसपास के जिलों में मंगलवार देर रात व बुधवार को दिन में रुक-रुक कर बारिश होती रही तो वहीं कई जगहों पर बारिश के साथ ओले भी पड़े। इससे ठंड और बढ़ गई। एक ओर जहां रविवार और सोमवार को मौसम में गर्मी दिख रही थी तो वहीं मौसम के बदले मिजाज ने फिर से सर्दी बढ़ा दी है।
मौसम विभाग का कहना अभी ठंड कई दिनों तक जारी रहेगी। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर आने वाले दो तीन दिनों भारी बारिश के साथ ओले पडऩे की संभावना जताई है।
राजधानी लखनऊ सहित लखीमपुर-खीरी, बाराबंकी, गोंडा, रायबरेली, अमेठी, इटावा, उन्नाव, कानपुर, सीतापुर, जालौन आदि शहरों में मंगलवार देर रात और बुधवार को रुक-रुक कर बारिश होती रही तो कई जगहों पर ओले भी गिरे। ओला गिरने के कारण जहां ठंडी लौट आई तो वहीं खराब मौसम की वजह से लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। पहाड़ी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण उत्तर भारत के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार इस पूरे सप्ताह बारिश हो सकती है। उधर, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट आई है। यह बारिश 26 जनवरी तक हो सकती है।
मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि मौसम में आये बदलाव का कारण पहाड़ी इलाकों में सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ है। बारिश आने वाले तीन चार दिनों तक होने की संभावना है। जालौन में तेज बारिश ने लोगों को घर में दुबकने को विवश कर दिया।
दिन में ही छा गया अंधेरा
बुधवार को लोग जब सुबह उठे तो उनका सामना बारिश से हुआ। बारिश से ठंड जहां बढ़ गई थी तो वहीं बच्चों को स्कूल जाने में भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा, बारिश से भिंगते हुए बच्चे स्कूल पहुंचे। दिन में ही अंधेरा छा गया था। मौसम ने जिस तरह से मिजाज बदला है, उससे सर्दी आने वाले दिनों में और सताएगी। वहीं ओले गिरने से हवाएं सर्द हो गई हैं। डाक्टरों का कहना है कि यह बारिश स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। भिगने पर तबीयत बिगड़ सकती है। ऐसे मौसम में घर से बाहर ना निकलें। नहीं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। बारिश से किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर है। बारिश फसलों के लिए कारगर है। इससे फसलों की उपज अच्छी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो