scriptसुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने पर राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखी चिट्ठी | governor ram naik letter to cm yogi for sultanpur name changing | Patrika News

सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने पर राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखी चिट्ठी

locationलखनऊPublished: Mar 31, 2019 10:46:04 am

Submitted by:

Karishma Lalwani

राज्यपाल राम नाईक ने सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है

ram naik and yogi

सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने पर राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को लिखी चिट्ठी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में शहरों का नाम बदलने का सिलसिला जारी है। इलाहाबाद और फैजाबाद के बाद अब बारी है सुल्तानपुर की। राज्यपाल राम नाईक ने सुल्तानपुर का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में उन्होंने राजपूताना शौर्य फाउंडेशन की मांग का जिक्र किया है। चिट्ठी में राज्यपाल ने लिखा, ‘ राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुझसे मुलाकात कर एक किताब ‘सुल्तानपुर इतिहास की झलक’ और ज्ञापन दिया, जिसमें उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल किए जाने और उसका नाम बदलकर कुशभवनपुर किए जाने का अनुरोध किया है। इस किताब के आधार पर उचित कार्यवाही किया जाए।
letter
जानिये सुल्तानपुर नाम का इतिहास

सुल्तानपुर का नाम बदले जाने के लिए बीते दिनों नगरपालिका में प्रस्ताव भी पास किया गया था। जिले के लंभुआ से बीजेपी विधायक देवमणि ने विधानसभा में जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था। देवमणि का तर्क है कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर को भगवान राम के पुत्र कुश ने बसाया था और इसे कुशभवनपुर नाम से जाना जाता था। सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है। मगर उस समय मुगलों ने इसका नाम बदल दिया था। ऐसे में सुल्तानपुर को कुशभवनपुर कर देना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो