scriptगणपति बप्पा मोरिया- के जयघोष के संग निकली अलीगंज के राजा की विसर्जन शोभा यात्रा | Patrika News
लखनऊ

गणपति बप्पा मोरिया- के जयघोष के संग निकली अलीगंज के राजा की विसर्जन शोभा यात्रा

4 Photos
6 years ago
1/4

गजानन की शोभा यात्रा गाजे बाजे के साथ धूमधाम से निकाली गई। शोभा यात्रा में जबलपुर के बैण्ड धूम मचाई तो दिल्ली से आई राधा कृष्ण की झांकी ने सबका मन मोह लिया। एक झांकी में कृष्ण सुदामा का मिलन दिखाया गया। दूसरी झांकी में लोगों ने राम दरबार के दर्शन किये। अन्य झांकी में भगवान शंकर अपने गणों शुक्र शनि के साथ अघोरी साधू भी शामिल रहे। जिससे शोभा यात्रा और खास बन गई। यात्रा में एक हाथी दो ऊंट शामिल थे जो शोभा यात्रा की शोभा बढ़ा रहे थे। रास्ते में जगह-जग राधा-कृष्ण के नृत्य, मोर नृत्य ने सबका मन मोह लिया।

2/4

सबसे पीछे एक डाले पर भगवान गणेश की मूर्ति को रथ के रुप में सजाया गया। बैण्ड पर ‘‘देवो के देव तुमसे बढकर कौन’’ ‘मोरे आंगना पधारो गौरी लाल’’ श्याम तेरी बंशी पागल कर जाती है जैसे भजनों पर लोग खूब थिरके।

3/4

विसर्जन शोभा यात्रा गुलाब वाटिका से प्रारम्भ होकर नेहरुबाल वाटिका, शिव मेडिकल तिराहा, कपूरथला, रैदास मन्दिर, आईटी चैराहा, हनुमान सेतु होते हुये शाम को झूलेलाल घाट पर मंत्रोच्चारों के साथ बप्पा की प्रतिमा का विसर्जन हुआ।

4/4

इससे पहले सुबह बप्पा के दरबार में अभिषेक, श्रंगार व भोग का कार्यक्रम हुआ। शोभा यात्रा में डा0 सन्दीप अग्रवाल, राज कुमार सिंघल, महेश अग्रवाल, मनोज मिश्रा, पंकज अग्रवाल, मनीष कुमार गुप्ता, अभिषेक अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.