scriptEPFO : ईपीएफओ ने यूपी सहित सात राज्यों की वेबसाइट कीं बन्द, नहीं मिल पाएगा डाटा | EPFO Closed official website in UP India | Patrika News

EPFO : ईपीएफओ ने यूपी सहित सात राज्यों की वेबसाइट कीं बन्द, नहीं मिल पाएगा डाटा

locationलखनऊPublished: Feb 13, 2018 10:56:29 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

ईपीएफओ द्वारा यूपी सहित सात अन्य प्रदेशों की वेबसाइट बंद कर दी गई हैं।

madhya pradesh,Uttar Pradesh,EPFO,Bihar,EPFO pension,panjab,EPFO schemes,hariyana,EPFO claims,EPFO website,epfo status,

लखनऊ. ईपीएफओ द्वारा यूपी सहित सात अन्य प्रदेशों की वेबसाइट बंद कर दी गई हैं। इस स्थिति में पीएफ के अंशधारकों को इन वेबसाइटों पर कंपनियों का ब्योरा नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा वेबसाइट पर शिकायत और क्लेम फॉर्म को भी डाउनलोड नहीं किया जा सकता है। ईपीएफओ यूपी की वेबसाइट बीते दो दशक से अंशधारकों के सात नियोजकों को जो अपनी सेवाएं दे रही थी। उन वेबसाइट से चालान जमा करने का फायदा केवल नियोजकों को ही मिल रहा था।

रिटायरमेंट के समय के समय कर लेते थे फार्म डाउनलोड

कुछ अंशधारक अपने रिटायरमेंट के समय फार्म 19, एडवांस के लिए फार्म 31 और असामायिक मौत पर फार्म 20 के साथ 10 डी और सी डाउनलोड कर लेते थे। जिससे उन अंशधारक को ज्यादा फायदा हो जाता था। लेकिन अब वह वेबसाइट बंद होने से ये फार्म डाउनलोड नहीं हो पाएंगे और कम्पनी को धोखा भी नहीं दे पाएंगे। इसके साथ ही डिफाल्टर कंपनियों का ब्योरा भी वेबसाइट पर अब उपलब्ध नहीं हो पाएगा।

अन्य प्रदेशों की भी वेबसाइट बंद

ईपीएफओ द्वारा यूपी के साथ – साथ मध्यप्रदेश, बिहार, उडीसा, हरियाणा, पंजाब की वेबसाइट भी बंद कर दी गई हैं। अब केवल मुख्यालय की मुख्य वेबसाइट से ही अंशधारकों को पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी। अब वही वेबसाइट फिर से शुरू करने का प्रस्ताव रखा गया है।

अब अंशधारकों को पीएफ से संबंधित सभी तरह की जानकारियां अपने क्षेत्र के क्षेत्रीय दफ्तर में ही जाकर पता करनी पड़ेगी। ईपीएफओ बोर्ड के सदस्य सुखदेव प्रसाद मिश्र का कहना है कि जिन राज्यों की वेबसाइट बंद कर दा गई हैं। अंशधारकों को कई तरह की जानकारी अब नहीं मिल पाएगी। यूपी के साथ मध्यप्रदेश, बिहार, उडीसा,हरियाणा, पंजाब की वेबसाइट बंद की गई है। अब केवल मुख्यालय की मुख्य वेबसाइट से ही अंशधारकों को जानकारी मिल पाएंगी। इस समस्या के समाधान के लिए वेबसाइट फिर से शुरू करने का प्रस्ताव रखा जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो