scriptयूपी के कई जिलों में महामारी का रूप ले रहा जानलेवा बुखार, अब तक हुई इतनी मौतें | death toll in UP due to fever | Patrika News

यूपी के कई जिलों में महामारी का रूप ले रहा जानलेवा बुखार, अब तक हुई इतनी मौतें

locationलखनऊPublished: Sep 18, 2018 03:13:03 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है

fever

यूपी के कई जिलों में महामारी का रूप ले रहा जानलेवा बुखार, अब तक हुई इतनी मौतें

लखनऊ. बदलते मौसम में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का होना आम बात है। कई मामलों में तेज बुखार भी हो जाता है। लेकिन अगर यह जानलेवा रूप ले ले, तो कई मामलों में मौत भी हो जाती है। यूपी में माहमारी का रूप ले रहे बुखार ने अब तक 100 से ज्यादा जानें ली हैं। छोटे शहरों के तमाम अस्पतालों में हर संभव सुविधा न होने के कारण यह समस्या और बढ़ जाती है। राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है। वहीं बुखार के कारण मौतें भी हुई हैं।
इन जिलों में हुई इतनी मौतें

यूपी के सीतापुर जिले के गोंदलामऊ क्षेत्र के करीब 31 लोगों की जानें बुखार के कारण हो चुकी हैं। क्षेत्र के करीब 45 गांव गंभीर बीमारी की चपेट में है, जिसमें से 29 लोगों की जान जा चुकी है। इनमें बच्चों से लेकर महिलाएं और बुजुर्ग तक शामिल हैं। यहां एक दिन में बुखार से जमुनापुर नतवलग्रन्ट से दो मौतें हो चुकी हैं। वहीं बाकी गांव में पांच मौतें हुई हैं। इसमें से सैदापुर की कहने वाली विमला की घर पर ही बुखार के कारण मौत हो गई। वहीं इसी गांव के रहने वाले मन्नूलाल की भी घर पर तेज बुखार के कारण मौत हो गई। बुखार से मरने वाले सभी लोगों का इलाज सीएचएस में चल रहा था। वहीं बरेली में 42 लोगों की मौत बुखार से हुई।
बहराइच में भी बुखार ने जानलेवा रूप ले लिया है। यहां 45 दिनों में 70 मौतें हो गई हैं। जबकि 86 लोगों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था। भर्ती कराए जाने वाले ज्यादातर लोगों में बच्चों की संख्या है। उल्टी और दस्त जैसी बीमारियों से ग्रसित कई बच्चों ने बुखार के कारण दम तोड़ा है। जिले में बुखार किसी वायरस की तरह फैल रहा है। अस्पताल में बहराइच के अलावा गोंडा, श्रावस्ती और बलरामपुर से भी मरीज आते हैं। यहां के डॉक्टर ओपी पाण्डेय के मुताबिक बीते 24 घंटों में 5 मौते हो चुकी हैं। इसमें से दो बच्चे एस्पेसिया से पीड़ित थे, दो बच्चे दिमागी बुखार से और एक बच्चा निमोनिया से पीड़ित था।
कानपुर देहात में ढाई माह में बुखार व उल्टी दस्त से अब तक 17 मौतें हो चुकी हैं। वहीं दो लोगों को डेंगू की पुष्टि भी हुई है। मेडिकल कालेज कानपुर में युवकों का परीक्षण हुआ, जहां डेंगू की पुष्टि हुई है। वहीं हरदोई में 22 लोगों की मौत बुखार के कारण हुई है। जबकि बीते 24 घंटे में पांच लोगों ने फिर से दम तोड़ दिया है। चौबीस घंटों में हुई यह मौतें बेहन्दर व टड़ियावां इलाके में हुई हैं।
फर्रूखाबाद में बीमारी की चपेट में आने के कारण बीते 12 दिनों में आठ मौते हो चुकी हैं। इन मौतों का कारण मच्छर है। दरअसल बाढ़ की वजह से कई इलाकों में पानी भर जाने के कारण बड़ी संख्या में मच्छर पनप रहे हैं। इस कारण मलेरिया डेंगू की चपेट में ज्यादातर बच्चे और बूढ़े हैं। बदायूं में अब तक 16 लोगों की मौत बुखार की वजह से हो चुकी है। वहीं दिमागी बुखार के कारण बलरामपुर में दो लोगों की मौत हो चुकी है।

ट्रेंडिंग वीडियो