script

अन्तर्राष्ट्रीय अफ्रीकी संवैधानिक सम्मेलन के लिए CMS स्कूल के संस्थापक डा. जगदीश गाँधी हुए इजिप्ट रवाना

locationलखनऊPublished: Feb 15, 2019 09:48:43 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

इजिप्ट की राजधानी काहिरा में होने वाले अफ्रीकी संवैधानिक न्यायालयों, परिषदों व सर्वोच्च न्यायालयों के तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय संवैधानिक सम्मेलन में सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने जा रहे है।

CMS founder

CMS founder

लखनऊ. इजिप्ट की राजधानी काहिरा में 16 से 19 फरवरी तक चलने वाले अफ्रीकी संवैधानिक न्यायालयों, परिषदों व सर्वोच्च न्यायालयों के तीसरे अन्तर्राष्ट्रीय संवैधानिक सम्मेलन में सिटी मॉन्टेसरी स्कूल के संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने जा रहे है। वह इसके लिए शुक्रवार को इजिप्ट के लिए उड़ान भर चुके हैं। आपको बता दें कि यह अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन इजिप्ट के राष्ट्रपति महामहिम अब्देल फतह अल सीसी के तत्वावधान में आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए इजिप्ट के सुप्रीम कान्स्टीट्यूशनल कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डा. हनफी एली गेबाली ने डा. जगदीश गाँधी को विशेष रूप से आमन्त्रित किया है।
सी.एम.एस. द्वारा किये जा रहे प्रयासों को मिलेगा एक नया आयाम-

डा. गाँधी ने रवाना होने से पहले कहा कि इजिप्ट की यात्रा इस मायने में बेहद महत्वपूर्ण है कि इससे विश्व एकता, विश्व शान्ति व विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु सी.एम.एस. द्वारा किये जा रहे प्रयासों को एक नया आयाम मिलेगा। डा. गाँधी ने बताया कि वे इस सम्मेलन में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 51 एवं भारत की ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की संस्कृति पर अपने विचार रखेंगे। जब तक विश्व समुदाय में एकता, समानता व शान्ति का वातावरण नहीं बनेगा, तब तक भावी पीढ़ी का भविष्य भी सुरक्षित नहीं है। हमारा प्रयास है कि विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य हेतु विश्व में एकता, शान्ति, सहयोग व सौहार्द का वातावरण बनें।
अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर लखनऊ का नाम होगा ऊंचा-

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी हरि ओम शर्मा ने बताया कि डा. जगदीश गाँधी की इजिप्ट यात्रा लखनऊ व प्रदेश के लिए गौरव का विषय है जो अन्तर्राष्ट्रीय पटल पर लखनऊ का नाम ऊंचा करेगी। डा. गाँधी के इस सम्मेलन में प्रतिभाग करने से विश्व एकता व विश्व शान्ति के विचारों को प्रभावी तरीके से न्यायाधीशों के समक्ष रखने, मानवाधिकारों की रक्षा, बच्चों के अधिकारों, विश्व एकता व विश्व शान्ति हेतु न्यायिक बिरादरी को एक मंच पर आने का अभूतपूर्व अवसर उपलब्ध होगा। शर्मा ने आगे बताया कि डा. जगदीश गाँधी के मार्गदर्शन में सी.एम.एस. द्वारा विगत 18 वर्षों से लगातार अन्तर्राष्ट्रीय मुख्य न्यायाधीश सम्मेलन का आयोजन लखनऊ में किया जा रहा है। इन अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में अब तक 133 देशों के 1222 से अधिक मुख्य न्यायाधीश, न्यायाधीश तथा शासनाध्यक्ष प्रतिभाग कर चुके हैं तथावि विश्व की न्यायिक बिरादरी ने सी.एम.एस. की विश्व एकता, विश्व शान्ति व विश्व के ढाई अरब बच्चों के सुरक्षित भविष्य की मुहिम को भारी समर्थन दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो