scriptगुरुनानक जी के नाम पर मेडिकल काॅलेज खोलेगी योगी सरकार | CM yogi in sikh sammelan in lucknow | Patrika News

गुरुनानक जी के नाम पर मेडिकल काॅलेज खोलेगी योगी सरकार

locationलखनऊPublished: Oct 29, 2018 05:01:50 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

सिख सम्मेलन में बोले सीएम योगी, गुरुनानक जी के नाम पर मेडिकल काॅलेज खोलेगी सरकार

hh

गुरुनानक जी के नाम पर मेडिकल काॅलेज खोलेगी सरकार: योगी

लखनऊ. योगी सरकार प्रदेश में आठ नए मेडिकल कॉलेज खोलने जा रही है जिनके नाम गुरू नानक जी के नाम पर हो सकते हैं। सोमवार को राजधानी लखनऊ में आयोजित सिख सम्मेलन में सीएम योगी ने इस बात के संकेत दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी अच्छी संस्था का नामकरण हम गुरु नानक जी के नाम पर करेगे। प्रदेश में आठ मेडिकल कॉलेज बनने जा रहे हैं, हो सकता है इनके नाम ही गुरु गोविंद जी के नाम पर रखे दिए जाएं। जल्द ही इस पर फैसला लिया जाएगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा 1984 दंगों में यूपी में जो लोग दोषी बच गए हैं, उनके खिलाफ प्रदेश सरकार जांच करवाकर कार्रवाई करेगी।
धूमधाम से मनाया जाएगा पर्व

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि गुरुनानक देव जी का 550वें प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। सिखों को संबोधित करते हुए वह बोले, जिस गौरवशाली परम्परा के आप वंशज है उसको पहचानो। भक्ति की कितनी बड़ी ताकत हो सकती है इसका प्रणाम गुरु नानक से मिलता है। सिख धर्म गुरुओं ने धर्म को बचाने के लिए अधर्मियों का खात्मा किया। सिख समाज को किसी के आगे हाथ फैलाने की जरुरत है जो हक है वह सब आपको मिलता रहेगा। मैं तो गुरद्वारे में बिना बुलाये जाता हूं , आप से ज्यादा मेरा अधिकार है ।
याद किया गुरुतेग बहादुर का बलिदान

जब तक कश्मीर में हिन्दू राजा था तब तक हिन्दू सिख सभी सुरक्षित था , पर हिन्दू राज के पतन होते ही … आज हाल देख लीजिए । कश्मीरी पंडितों की रक्षा करने के लिए गुरु तेगबहादुर जी ने अपना बलिदान दिया। वह सिर्फ सिखों के नही पूरे देश के गुरु हैं। 1984 मामले में हमने कानपुर जैसी जगहों के लिए एसाईटी का गठन करने का आदेश पहले ही दे चुके है । कोई भी आरोपी बच नहीं पाएगा।

बढ़ सकता है औलख का कद

कार्यक्रम के दौरान योगी सरकार में राज्यमंत्री बल्देव सिंह औलख का कद बढ़ाने की भी मांग उठी। औलख फिलहाल राज्यमंत्री हैं। सूत्रों की मानें तो उन्हें कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान हुई इस मांग पर सीएम योगी बोले- मुझे आशर्चय होता हैं जब कोई कहता कि सिख को कुछ देने के लिए , सिख को तो खुद का अधिकार स्वयं मिलना चाहिए। इस कार्यक्रम में लगभग सभी जिलों से सिख समुदाय के लोग जुटे थे।

2019 में साथ देने की अपील

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी ने सिख समुदाय के लोगों से 2019 में समर्थन की अपील भी की। वह बोले, क्या आपका भगवा झंडा कोई सपा का या बसपा का व्यक्ति लगा सकता है, शायद नहीं। ये झंडा तो सिर्फ बीजेपी वाले लगा सकते है ।आज जो भारत की राष्टीयता का अपमान करते है वो हमारे कैसे हो सकते है आज सिख भाई अपने आप को सुरक्षित महसूस करता है और अपने हित की बात कर सकता है ।मोदी जी आज देश का नेतृत्व कर रहे हैं। हम सबको उनका साथ देना चाहिए।
इन जिलों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज

सरकार के मुताबिक, पिछले वर्ष बस्ती, फैजाबाद, फिरोजाबाद, शाहजहांपुर और बहराइच में पांच नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण में लगे सभी रोड़े हटाए गए हैं, जिसके कारण केंद्र सरकार की मदद से इन्हें बनाने का कार्य शुरु हो गया है। प्रदेश में इस वर्ष से देवरिया, सिद्धार्थनगर, मिर्जापुर, फतेहपुर, एटा, हरदोई समेत आठ नए मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए भी योजना है। ऐसे में केवल दो साल के अंदर ही प्रदेश में 13 मेडिकल कॉलेज तैयार करने की योजना को जमीन पर उतार दिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो