scriptअखिलेश और डिंपल हिबिस्कस हेरिटेज होटल तो मुलायम खोलेंगे लाइब्रेरी | akhilesh or dimple open hotel and mulayam library in lucknow | Patrika News

अखिलेश और डिंपल हिबिस्कस हेरिटेज होटल तो मुलायम खोलेंगे लाइब्रेरी

locationलखनऊPublished: Jul 04, 2018 11:09:15 am

Submitted by:

Mahendra Pratap

अखिलेश और डिंपल हिबिस्कस हेरिटेज होटल और मुलायम सिंह लाइब्रेरी खोलने की तैयारी कर रहे हैं।

akhilesh or dimple open hotel and mulayam library in lucknow

अखिलेश और डिंपल हिबिस्कस हेरिटेज होटल तो मुलायम खोलेंगे लाइब्रेरी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव अब आम जनता के लिए लाइब्रेरी खोलने की योजना बना रहे हैं। जबकि उनके बेटे भी पूर्व सीएम अखिलेश यादव अपनी पत्नी सांसद डिम्पल के साथ लोगों के लिए होटल खोलने की तैयारी में लगे हुए हैं। इसके लिए विक्रमादित्य मार्ग स्थित अपने-अपने प्लॉट पर लाइब्रेरी व होटल खोलने के लिए पिता-पुत्र ने एलडीए समेत सभी संबंधित विभागों में आवेदन भी कर दिया है। जिससे वह अपना बिजनेस शुरू कर सकें।

दरअसल, लखनऊ विकास प्राधिकरण में मानचित्र के आवेदन के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व उनकी पत्नी सांसद डिंपल यादव 1-ए विक्रमादित्य मार्ग पर बने भवन को हेरिटेज होटल में बदलने जा रहे हैं। इसका नाम हिबिस्कस हेरिटेज होगा। बहरहाल इसके लिए मानचित्र भी अनुमति के लिए एलडीए में जमा कर दिया गया है। वहीं मुलायम सिंह यादव के 2- विक्रमादित्य मार्ग पर बने भवन में पुस्तकालय व वाचनालय बनाने के लिए अनुमति मांगी गई है।

2005 में कम कीमत पर खरीदा था प्लॉट

विक्रमादित्य मार्ग पर 23,872 वर्ग फीट का प्लॉट (1-ए) अखिलेश व डिम्पल के नाम पर है। जिसे उन्होंने 2005 में कम कीमत पर 39 लाख रुपए में खरीद लिया था। एलडीए के अधिकारियों ने बताया है कि अखिलेश विक्रमादित्य मार्ग पर 23,872 वर्ग फीट के प्लॉट पर हिबिस्कस हेरिटेज के नाम से होटल खोलने की तैयारी कर रहे हैं और बगल में ही उनके पिता मुलायम के नाम पर भी 23,000 वर्ग फीट का एक प्लॉट है। वह वहां पर लोगों की सुविधा के लिए लाइब्रेरी बनाने की तैयारी कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि सम्बंधित विभागों से जमीन को लेकर जांच पड़ताल भी लगभग पूरी की जा चुकी है और नक्शा भी तैयार हो गया है।

मानचित्र स्वीकृत करने के लिए एनओसी की मांग

हिबिस्कस हेरिटेज होटल और पुस्तकालय के निर्माण के लिए मांगी गई अनुमति के बाद एलडीए ने नगर निगम, जलकल, राज्य संपत्ति विभाग, नजूल अधिकारी एलडीए और एडीजी सुरक्षा से निर्माण की अनुमति देने और मानचित्र स्वीकृत करने के लिए एनओसी की मांग की है। मामला हाई प्रोफाइल होने की वजह से एलडीए के अधिकारी इस मामले में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं।

दो-दो मंजिल होंगी दोनों इमारते

मानचित्र सेल ने नक्शे को अंतिम रूप देने के लिए सभी संबंधित विभागों से रिपोर्ट मांगने के निर्देश दिए हैं। एलडीए के एक अधिकारी ने स्वीकार भी किया कि दोनों प्रॉजेक्ट की फाइलें आ गई हैं। उन्होंने कहा सपा संरक्षक लोगों के लिए नेक काम करने जा रहे हैं और पूर्व सीएम अपने भविष्य को लेकर तैयारियां कर रहे हैं। इसके साथ ही एलडीए में दाखिल नक्शों के मुताबिक लाइब्रेरी और हिबिस्कस हेरिटेज होटल दो-दो मंजिल का बनाया जाएगा। होटल में बेसमेंट की भी सुविधा होगी।

सपा की तरफ से नहीं आया कोई आधिकारिक बयान

हालांकि, इस बारे में अभी तक सपा की तरफ से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है लेकिन यूपी की इन दो सियासी शख्सियतों की नई पारी की खबर मीडिया में लीक होने से चर्चाओं का बाजार जरूर गर्म हो गया है। इस बाबत पूंछे जाने पर सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने बताया है कि अखिलेश यादव सपरिवार विदेश यात्रा पर हैं। मैं भी इस समय लखनऊ से बाहर हूं। लिहाजा मेरे पास भविष्य में हेरिटेज होटल और पुस्तकालय खोलने के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो