script

26 साल तक आयुर्वेदाचार्य डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी ने राजभवन की सेवा की

locationलखनऊPublished: May 31, 2019 08:54:32 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

एक वर्ष की अवधि के लिये पुनर्नियुक्त किया गया था।

Governor Ram Naik

26 साल तक आयुर्वेदाचार्य डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी ने राजभवन की सेवा की

Ritesh Singh

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने आज राजभवन में आयोजित एक विदाई समारोह में राजभवन आयुर्वेदिक चिकित्सालय के प्रभारी चिकित्साधिकारी डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी को सेवानिवृत्ति पर भावभीनी विदाई दी। विदाई समारोह में राज्यपाल ने डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी को पुष्प गुच्छ, अंग वस्त्र, प्रशस्ति पत्र और उपहार भेंट कर उनके उज्जवल भविष्य, स्वस्थ एवं दीघार्यु होने की शुभकामनाएं दी।
उल्लेखनीय है कि डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी वर्ष 1993 में राजभवन में अंशकालिक रूप से तथा वर्ष 1996 में पूर्णकालिक रूप से आयुर्वेद चिकित्सक के रूप में सम्बद्ध हुये थे। राजभवन में आयुर्वेदिक चिकित्सालय की स्थापना के पश्चात् डाॅ0 त्रिपाठी पूर्णकालिक आयुर्वेद चिकित्सक के रूप में तैनात हुये। 31 मई 2018 को सेवानिवृत्ति के पश्चात् डाॅ0 त्रिपाठी को एक वर्ष की अवधि के लिये पुनर्नियुक्त किया गया था।
राज्यपाल ने अभिनन्दन करते हुये कहा कि डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी आयुर्वेद के बहुत अनुभवी चिकित्सक हैं, जिन्होंने न केवल चिकित्साधिकारी के रूप में कार्य किया बल्कि आयुर्वेद के प्रचार-प्रसार में भी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। 33 वर्ष की लम्बी शासकीय सेवा में डाॅ0 त्रिपाठी को 26 साल राजभवन में रहते हुये 8 राज्यपालों के साथ कार्य करने का अनुभव है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल ही नहीं बल्कि राजभवन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों और उनके परिजनों से भी डाॅ0 त्रिपाठी का सहृदयपूर्ण व्यवहार रहा है।
राम नाईक ने कहा कि राजभवन आने वाले आगुन्तक यहाँ स्थापित दुर्लभ औषधीय पौधों की धन्वन्तरि वाटिका से बहुत प्रभावित होते हैं। आयुर्वेद के छात्र एवं अनुसंधान करने वालों के लिये औषधीय पौधों को एक स्थान पर देखने और जानने हेतु धन्वन्तरि वाटिका आदर्श वाटिका है। स्वयं आगे बढ़कर धन्वन्तरि जयंती पर स्वास्थ्य की दृष्टि से जनोपयोगी ‘शतायु की ओर’ पत्रक का प्रकाशन डाॅ0 त्रिपाठी को विशिष्ट बनाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गत दो वर्षों से राजभवन में आयोजित हो रहे कार्यक्रमों में डाॅ0 त्रिपाठी ने महत्वपूर्ण योगदान किया है।
डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी ने अपनी सेवा पर प्रकाश डालते हुये कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्हें राजभवन में कार्य करने का अवसर मिला। कार्य करते हुये उन्होंने सदैव अच्छा करने तथा दूसरों की मदद करने का प्रयास किया। डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी ने राज्यपाल एवं उनकी पत्नी कुंदा नाईक, राजभवन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के सहयोग के लिये धन्यवाद दिया।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव राज्यपाल हेमन्त राव एवं विशेष सचिव डाॅ0 अशोक चन्द्र ने भी डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी को सराहनीय सेवाओं के लिए बधाई देते हुये, स्वस्थ एवं दीर्घायु की कामना की। कार्यक्रम का संचालन अपर विधि परामर्शी कामेश शुक्ल ने किया।

ट्रेंडिंग वीडियो