scriptविज्ञापन की आड़ में फर्जीवाड़ा करने वालों पर गूगल का एक्शन, 1.2 करोड़ अकाउंट ब्लॉक | Google's action, 1.2 crore accounts blocked | Patrika News
टेक्नोलॉजी

विज्ञापन की आड़ में फर्जीवाड़ा करने वालों पर गूगल का एक्शन, 1.2 करोड़ अकाउंट ब्लॉक

सख्ती : नियमों के उल्लंघन की शिकायतों की जांच के बाद उठाया कदम
 

Mar 29, 2024 / 01:35 am

ANUJ SHARMA

विज्ञापन की आड़ में फर्जीवाड़ा करने वालों पर गूगल का एक्शन, 1.2 करोड़ अकाउंट ब्लॉक

विज्ञापन की आड़ में फर्जीवाड़ा करने वालों पर गूगल का एक्शन, 1.2 करोड़ अकाउंट ब्लॉक

नई दिल्ली. गूगल ने विज्ञापन दिखाने की आड़ में फर्जीवाड़ा करने वालों पर कड़ा एक्शन लिया है। उसने दुनियाभर में ऐसे करीब 1.2 करोड़ अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया, जो उसकी विज्ञापन नीति का उल्लंघन कर अपने विज्ञापन यूजर्स को दिखा रहे थे। गूगल का कहना है कि नियमों के उल्लंघन के कारण मैलवेयर और फर्जीवाड़ा बढऩे की शिकायतें मिल रही थीं। जांच के बाद यह कदम उठाया गया।गूगल की सालाना विज्ञापन सुरक्षा रिपोर्ट में कहा गया कि यूजर्स की गोपनीयता और सुरक्षा से समझौता नहीं किया जाएगा। घोटाले वाले विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी। गूगल का कहना है कि विज्ञापन डिस्प्ले करने के नाम पर यूजर्स को डीपफेक जैसी नई रणनीति का इस्तेमाल कर धोखा दिया जा रहा है।
डीपफेक पर चिंता

कुछ समय पहले सचिन तेंदुलकार के डीपफेक वीडियो से एक विज्ञापन बनाया गया था। इसमें सचिन को ऑनलाइन सट्टेबाजी का प्रचार करते दिखाया गया था। इसे लेकर गूगल सतर्क हो गया है। गूगल को आशंका है कि लोकसभा चुनाव के दौरान भी डीपफेक का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है।
एआइ से वेरिफिकेशन का काम चुनौतीपूर्ण

गूगल चुनावी विज्ञापनों को पारदर्शी बनाने की दिशा में काम कर रहा है। उसने 2023 में 5,000 से ज्यादा चुनावी विज्ञापनों का वेरिफिकेशन किया और 73 लाख से ज्यादा ऐसे विज्ञापनों को हटा दिया, जिन्होंने वेरिफिकेशन पूरा नहीं किया था। गूगल का कहना है कि एआइ के कारण विज्ञापनों का वेरिफिकेशन काफी चुनौतीपूर्ण हो गया है।

Home / Technology / विज्ञापन की आड़ में फर्जीवाड़ा करने वालों पर गूगल का एक्शन, 1.2 करोड़ अकाउंट ब्लॉक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो