script10 साल की उम्र में किया इंस्टाग्राम हैक, जीता 10 हजार डॉलर का इनाम | 10 years old boy found a bug in instagram | Patrika News

10 साल की उम्र में किया इंस्टाग्राम हैक, जीता 10 हजार डॉलर का इनाम

Published: May 04, 2016 05:00:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

आज के दौर में छोटे बच्चों का दिमाग भी किसी कम्प्यूटर से कम नहीं चलता। छोटे बच्चे भी तकनीकी रुप से इतने आगे बढ़ गए है कि अब वो किसी भी एप को हैक करने की भी क्षमता रखने लगे है।

आज के दौर में छोटे बच्चों का दिमाग भी किसी कम्प्यूटर से कम नहीं चलता। छोटे बच्चे भी तकनीकी रुप से इतने आगे बढ़ गए है कि अब वो किसी भी एप को हैक करने की भी क्षमता रखने लगे है। चौक गए ना..लेकिन फिनलैंड में एक ऐसा ही उदाहरण देखने को मिला है। जहां पर 10 साल के जॉनी ने इंस्टग्राम को हैक कर दिया। इंस्टाग्राम को हैक करने, और उसकी सुरक्षा में कमियों को पकड़ने में सफल होने के बाद जॉनी को 10 हजार डॉलर की इनामी राशि दी गई है। 
10 वर्षीय जॉनी हेलसिंकी का निवासी है। इंस्टाग्राम हैक करने के बाद जॉनी सबसे कम उम्र के ‘बग बाउंटी’ पुरस्कार जीतने वाले शख्स बन गए हैं। एक साक्षात्कार में उसने कहा कि वो इनाम की इस राशि से अपने भाइयों के लिए बाईक, फुटबॉल खेलने का सामान और कम्प्यूटर का कुछ सामान खरीदने का सोच रहा है। 
जॉनी को यह जानकारी मिली कि इंस्टाग्राम में एक ऐसा बग मौजूद है, जिसके जरिए दूसरों की टिप्पणी को मिटाया जा सकता है। अभी जॉनी की उम्र इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करने की नहीं है, इस कारणवश कंपनी के सुरक्षा इजीनियरों ने एक टेस्ट अकॉउंट बनाया। जिसकी मदद से वो अपनी बात को सही साबित कर पाऐं।
जॉनी अपनी बात को साबित करने में कामयाब रहें। अपनी ,खामी के सामने आने के बाद फेसबुक को तुरन्त एक मेल भेजा। और तुरन्त इसमें सुधार किया गया। 

फेसबुक की जानकारी के अनुसार कंपनी ने साल 2011 से लेकर अभी तक ‘बग बाउंटी’ विजेताओं को 43 लाख डॉलर का इनाम दे चुकी है। कई कंपनियां सुरक्षा पेशेवरों और युवाओं के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश करती हैं, जो सुरक्षा दोष की जानकारी ब्लैक मार्केट में बेचने के बजाए कंपनी को देते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो