scriptJIO का सनसनीखेज आरोप, ग्राहकों के डाटा में सेंध लगा रही एयरटेल | reliance jio accused airtel for leaking data of indian customers | Patrika News
कारोबार

JIO का सनसनीखेज आरोप, ग्राहकों के डाटा में सेंध लगा रही एयरटेल

मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने दूरसंचार विभाग को पत्र लिखकर एयरटेल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

नई दिल्लीMay 13, 2018 / 06:51 pm

Manoj Kumar

Reliance Jio Airtel
नई दिल्ली। दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रिलायंस जियो ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एयरटेल पर एप्पल वॉच सीरीज-3 के ग्राहकों के डाटा में सेंध लगाने और राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है। इस संबंध में जियो ने दूरसंचार विभाग को पत्र लिखकर शिकायत की है। जियो की ओऱ से 11 मई को लिखे पत्र में आरोप लगाया है कि एयरटेल ने एप्पल वॉच सीरीज-3 के लिए जरूरी सर्वर विदेश में लगाए हैं, जो लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन है। यूनिफाइड लाइसेंस के अनुसार कोई भी दूरसंचार कंपनी अपने सर्वर देश के बाहर नहीं लगा सकती है।
विदेश में सर्वर लगाकर शर्तों का किया उल्लंघन

जियो और एयरटेल दोनों कंपनियों ने 11 मई को एप्पल वॉच सीरीज-3 की बिक्री शुरू की थी और उसी दिन जियो ने राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ का आरोप लगाते हुए दूरसंचार विभाग का दरवाजा खटखटाया। जियो का कहना है कि एप्पल वॉच की खास तकनीक की वजह से एक विशेष सर्वर लगाने की जरूरत पड़ती है। इस सर्वर में नेटवर्क, मोबाइल डिवाइस और ग्राहक की महत्वपूर्ण जानकारियां सेव होती हैं। ऐसे में एयरटेल की ओर से सर्वर विदेश में लगाना लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन है। जियो ने साथ ही यह आरोप भी लगाया है कि एयरटेल ने अपने व्यावसायिक हितों के लिए देश की सुरक्षा को भी खतरे में डाल दिया है।
दूरसंचार विभाग से कार्रवाई की मांग

एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस शुरू करने से पहले एयलटेल ने जरूरी सुरक्षा क्लियरेंस नहीं लिए हैं। जियो ने दूरसंचार विभाग से एयरटेल के खिलाफ सख्त कदम उठाने की गुजारिश की है। जियो ने कहा है कि एयरटेल को एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस देने से तब तक रोका जाए, जब तक वह जरूरी सुरक्षा क्लियरेंस प्राप्त ना कर ले। आपको बता दें कि भारतीय टेलीकॉम बाजार में मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो और सुनील भारती मित्तल की एयरटेल में जबरदस्त टक्कर चल रही है। दोनों कंपनियां एक-दूसरे को मात देने के लिए नए-नए ऑफर लेकर आ रही हैं।

Home / Business / JIO का सनसनीखेज आरोप, ग्राहकों के डाटा में सेंध लगा रही एयरटेल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो