एक क्लिक में पढ़ें नीरव मोदी की गिरफ्तारी से जुड़ी 10 अहम बातें

By: Ashutosh Kumar Verma

Updated On:
20 Mar 2019, 08:15:42 PM IST

    • कोर्ट ने नीरव मोदी की बेल याचिका को खारिज कर दिया गया।
    • गिरफ्तारी के बाद भारत में राजनीतिक प्रतिक्रिया भी शुरू हो गई है।
    • गिरफ्तारी की खबर के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर्स में 4 फीसदी की उछाल देखने को मिली।

नई दिल्ली। कुछ दिन पहले ही लंदन की सड़कों पर खुलेआम घूम रहे भगौड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी दिखाई दिया था। आज दोपहर में ही नीरव मोदी के गिरफ्तारी की खबरें आई। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, नीरव मोदी को 19 मार्च को ही गिरफ्तार कर लिया गया था, जिसके बाद 20 मार्च को उसे लंदन के वेस्टमिनिस्टर कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट में पेशी के दौरान नीरव मोदी की तरफ से बेल याचिका दाखिल की गई, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। कोर्ट ने कहा इस मामले में अब अगली सुनवाई आगामी 29 मार्च को होनी है। ऐसे में अब नीरव मोदी को 29 मार्च तक जेल में ही रहना होगा। नीरव मोदी पर इस कार्रवाई को भारतीय कूटनीतिक लिहाज से भी ठोस कदम माना जा रहा हे। आइए जानते हैं नीरव मोदी की गिरफ्तारी से जुड़ी 10 अहम बातें।


1. महज कुछ दिन पहले ही लंदन में मीडिया के कैमरे में कैद होने के बाद लंदन के वेस्टमिनिस्टर कोर्ट ने नीरव मोदी के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी कर दिया था। गत 15 मार्च को पीएमएलए कोर्ट के न्यायधीश एमएस आजमी ने भी नीरव मोदी की पत्नी एमी मोदी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी कर दिया था।

2. 19 मार्च को नीरव मोदी को भारतीय पक्ष की तरफ से लंदन प्रशासन ने नीरव मोदी को गिरफ्तार कर लिया था। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक नीरव मोदी को दोपहर 2:30 बजे गिरफ्तार किया गया था।

3. 20 मार्च को नीरव मोदी को गिरफ्तारी के बाद लंदन के ही वेस्टमिनिस्टर कोर्ट में पेश किया गया है।

4. कोर्ट में पेशी के दौरान, नीरव मोदी ने कोर्ट में कहा कि मैंने जांच में मदद करने का रूचि दिखाई है। मैंने अपने ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स जमा कर दिया है और टैक्स भी भरूंगा।

5. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान नीरव मोदी की तरफ से दायर की गई बेल याचिका को खारिज कर दिया।

6. बेल याचिका खारिज करने के बाद कोर्ट ने कहा कि इस केस की अगली सुनवाई 29 मार्च को होगी। इसका मतलब है कि 29 मार्च तक नीरव मोदी को जेल में ही रहना होगा।

7. 29 मार्च को होने वाली सुनवाई में भारत की तरफ से प्रवर्तन निदेशालय के जांच अधिकारी भी जाएंगे। हालांकि, जानकारों का मानना है कि नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की राह अब भी आसान नहीं है। प्रत्यर्पण के लिए भारत को कई तकनीकी बाधाओं को पार पाना होगा।

8. नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद भारत में राजनीतिक प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। एक तरफ केंद्र में सत्ताधारी एनडीए की प्रमुख पार्टी बीजेपी ने इसे सरकार की बड़ी कार्रवाई बताया है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है कि यह गिरफ्तारी मोदी सरकार का चुनावी स्टंट है।

9. नीरव मोदी की गिरफ्तारी के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर्स में 4 फीसदी की उछाल देखने को मिली। बुधवार को कारोबार के अंत में 3.05 रुपए यानी 3.37 फीसदी तेजी के साथ 93.55 रुपए प्रति शेयर पर बंद हुए।

10. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, भारत ने ब्रिटिश सरकार को गिरफ्तारी के लिए धन्यवाद दिया है। भारत ने कहा कि यह हमारे लिए महत्वपूर्ण कदम है और नीरव मोदी के खिलाफ केस मजबूत है। भारत ने यह भी कहा कि हम बैकचैनल्स के माध्यम से यूके से बात कर रहे हैं और यूके भी अब समझता है कि नीरव मोदी भगौड़ा है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Updated On:
20 Mar 2019, 08:15:42 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।