Reliance Jio ने कई बड़ी टेलीकॉम कंपनी को छोड़ा पीछे, बनी दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

By:

Updated On: Aug, 28 2018 08:40 AM IST

  • मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो टेलीकॉम सेक्टर में रेवेन्यू मार्केट शेयर के मामले में दूसरी बड़ी कंपनी बन गई है।

नई दिल्ली। एक के बाद एक रिकॉर्ड बना रही मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने अब एक और नया रिकॉर्ड बनाया है। रिलायंस जियो इंफोकॉम रेवेन्यू मार्केट शेयर (आरएमएस) के मामले में अब देश की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, रिलायंस जियो ने वोडाफोन को पछाड़कर कमाई के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया है। साथ ही टेलीकॉम सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनी भारती एयरटेल के मुकाबले अंतर भी काफी कम कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार बेहतरीन सर्विस और सस्ते ऑफर्स के दम पर जियो की आमदनी बढ़ी है।

दो साल पहले लॉन्च हुई थी जियो

मुकेश अंबानी ने दो साल पहले 2016 में रिलायंस जियो को लॉन्च किया था। तभी से जियो का रेवेन्यू मार्केट शेयर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ट्राई के फाइनेंशियल डाटा के अनुसार जून 2018 तिमाही में जियो का रेवेन्यू मार्केट शेयर 22.4 फीसदी तक पहुंच गया था। मार्च तिमाही के मुकाबले जून तिमाही में जियो के मार्केट रेवेन्यू शेयर में 2.53 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। रेवेन्यू मार्केट शेयर में ही रही लगाता बढ़ोतरी के दम पर ही जियो ने वोड़ाफोन को पछाड़कर कमाई के मामले में दूसरा स्थान हासिल किया है।

एयरटेल के रेवेन्यू मार्केट शेयर में आई कमी

ट्राई के फाइनेंशियल डाटा के अनुसार, जून तिमाही में रिलायंस जियो को छोड़कर अन्य टेलीकॉम कंपनियों के रेवेन्यू मार्केट शेयर में गिरावट दर्ज की गई है। सबसे बड़ी गिरावट वोडाफोन के रेवेन्यू मार्केट शेयर में हुई है। वोडाफोन को रेवेन्यू मार्केट शेयर जून तिमाही में 1.75 फीसदी गिरकर 19.3 फीसदी रह गया है। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल की बात की जाए तो इसके रेवेन्यू मार्केट शेयर में 0.12 फीसदी की कमी आई और यह अब 31.7 हो गया है। कुमार मंगलम बिड़ला की आइडिया सेल्यूलर के रेवेन्यू मार्केट शेयर 1.06 फीसदी की कमी के साथ 15.4 फीसदी रहा है। हालांकि, जानकारों का मानना है कि वोडाफोन और आइडिया के मर्जर के बाद रिलायंस जियो अपना यह स्थान खो देगी।

Published On:
Aug, 27 2018 03:39 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।