scriptइस खास मामले में भी मुकेश अंबानी ने दुनियाभर में लहराया परचम, जेफ बेजोस तक को छोड़ा पीछे | Mukesh Ambani RIL becomes worlds 6th fastest retail company | Patrika News

इस खास मामले में भी मुकेश अंबानी ने दुनियाभर में लहराया परचम, जेफ बेजोस तक को छोड़ा पीछे

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2019 06:28:28 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

दुनिया की 6ठी सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी बनी रिलायंस रिटेल।
दोनों लिस्ट में जगह पाने वाली रिलायंस इकलौती भारतीय कंपनी।
जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन को मिला चौथा स्थान

Mukesh Ambani

इस खास मामले में भी मुकेश अंबानी ने दुनियाभर में लहराया परचम, जेफ बेजोस तक को छोड़ा पीछे

नर्इ दिल्ली। भारत ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की अगुवार्इ वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक आैर किर्तिमान अपने नाम किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिटेल र्इकार्इ दुनिया की 6ठी सबसे तेजी से आगे बढ़नी वाली कंपनी बन गर्इ है। रिसर्च एजेंसी डिलाॅइट के एक रिपोर्ट के मुताबिक, रिलायंस रिटेल ने अमेजन, जीएस रिटल व नाइकी जैसे दिग्गज कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। इस लिस्ट में अमरीकी ग्राॅसरी कंपनी अल्बर्टसन्स ने टाॅप किया है। इसके बाद चीनी रिटेल कंपनी विपशाॅप का नाम है।

यह भी पढ़ें – कोबरा पोस्ट स्टिंग: 30 से ज्यादा बॉलीवुड हस्तियों का चुनावी कनेक्शन, ऑनलाइन प्रचार के लिए ऐसे होता है पैसों का खेल

इन दिग्गज कंपनियों को छोड़ा पीछे

RIL को दुनिया के शीर्ष 100 ‘ग्लोबल रिटेल पावर्स’ में भी स्थान मिला है। इसमें कुल 250 रिटेल कंपनियों की रैंकिंग की गर्इ है। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज को 94वां स्थान मिला है। खास बात यह है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस लिस्ट में मेट्राे इंक, स्टेपल्स व अन्य कंपनियों को पीछे छोड़ा है। इस लिस्ट में अमरीकी रिटेल कंपनी वाॅलमार्ट को सबसे पहला स्थान मिला है। बता दें कि हाल ही में वाॅलमार्ट ने भारत की दिग्गज र्इ-काॅमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट में 77 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

यह भी पढ़ें – ILFS संकटः मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी के कार्यालयों पर मारा छापा

दोनो लिस्ट में शामिल होने वाली RIL भारत की इकलाैती कंपनी

भारत के लिहाज से इस लिस्ट एक खास बात यह है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज इकलौती भारतीय कंपनी है जिसे दोनों लिस्ट में शामिल किया गया है। मुकेश अंबानी की रिलायंस रिटेल भारत में ही संचालित की जाती। दूसरी लिस्ट में शीर्ष पर रहने वाली अमरीकी रिटेल जाएंट वाॅलमार्ट दुनियाभर की कुल 29 देशों में संचालित करती है। धरती के सबसे बड़े अमीर शख्स यानी जेफ बेजोस की अमेजन को इस लिस्ट में चौथे स्थान से संतुष्टि करनी पड़ी है। अमेजन फिलहाल 14 देशों में संचालित की जाती है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो