scriptCBI और ED लाएंगे मेहुल चौकसी को भारत, इस विशेष विमान से जाएंगे वेस्टइंडीज | mehul choksi will come back cbi and ed officers is going west indies | Patrika News

CBI और ED लाएंगे मेहुल चौकसी को भारत, इस विशेष विमान से जाएंगे वेस्टइंडीज

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2019 04:44:56 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

करोड़ों रुपयों का घोटाला कर देश छोड़ने वाले भगोड़े कारोबारी मेहुल चौकसी को सरकार वापस लाने की हर मुमकिन कोशिश में लगी हुई है।

mehul choksi

सीबीआई और ईडी लाएंगे मेहुल चौकसी को भारत, इस विशेष विमान से जाएंगे वेस्टइंडीज

नई दिल्ली। करोड़ों रुपयों का घोटाला कर देश छोड़ने वाले भगोड़े कारोबारी मेहुल चौकसी को सरकार वापस लाने की हर मुमकिन कोशिश में लगी हुई है। इसी सिलसिले में सरकार ने एक सख्त कदम उठाया है। दरअसल मेहुल चौकसी और जतिन मेहता के प्रत्यर्पण के सिलसिले में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी वेस्टइंडीज जाएंगे। इसके लिए एयर इंडिया का बोइंग विमान रिजर्व किया गया है।

विमान में जाएंगे इतने लोग

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इस विमान में 20 अधिकारी और तीन जोड़ी पायलट जाएंगे। भारत से वेस्टइंडीज की उड़ान भरने के बाद यह विमान 14 घंटे बाद देश वापसी करेगा। आपको बता दें कि मेहुल चौकसी भारत की नागरिकता छोड़ एंटीगुआ की नागरिकता लेकर वहां रह रहा है। जबकि विनसम डायमंड कंपनी का मालिक जतिन मेहता जो कि मेहुल चौकसी की ही तरह फ्रॉड का आरोपी है। कई साल पहले कैरेबियाई देश सेंट किट्स एंड नेविस की नागरिकता ले चुका है। तो वहीं सीबीआई को नीरव मोदी के यूरोप में छिपे होनी की जानकारी मिली है। इसलिए वेस्टइंडीज से लौटते वक्त जांच एजेंसियों के अधिकारी उसके प्रत्यर्पण के सिलसिले में कार्रवाई करेंगे।

किए हैं ये घोटाले

आपको बता दें कि मेहुल चौकसी 13,700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले में आरोपी है। इतना ही नहीं मेहुल चौकसी ने पीएनबी के अलावा भारतीय स्टेट बैंक को भी बड़ी चपत लगाई है। मेहुल चोकसी ने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर अपनी संपत्ति को गिरवी रखकर एसबीआई से कर्ज लिया था। कर्ज की कुल रकम 405 करोड़ रुपये थी, जिसकी अदायगी अभी तक नहीं हुई है।

रेड कॉर्नर नोटिस जारी

करोड़ों के घोटाला करने वाले नीरव और मेहुल के खिलाफ इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर चुका है। इतना ही नहीं घोटाले की रकम को वसूलने के लिए ईडी ने भारत समेत दूसरे देशों में दोनों की करोड़ों रुपए की संपत्तियां भी जब्त करनी शुरू कर दी है। वहीं दूसरी तरफ दोनों के खिलाफ मुंबई स्थित भगोड़ा अदालत में मामला चल रहा है। इस सिलसिले में अदालत ने दोनों को नोटिस भी जारी किया है। जिसके जवाब में दोनों ने कहा था कि मॉब लिचिंग के खतरे की वजह से वो भारत नहीं आ सकते।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो