बीते एक दशक में अंबानी बिजनेस के दिखे दो चेहरे, दूसरे में देश ने देखा 'Ambani Era'

By: Saurabh Sharma

Updated On: Apr, 19 2019 05:24 PM IST

    • 2010 से लेकर 2014 तक मुकेश अंबानी की संपत्ति में आई थी गिरावट
    • 2015 से लेकर 2019 तक मुकेश अंबानी की संपत्ति में तीन गुना बढ़ोतरी
    • मौजूदा समय में मुकेश अंबानी के पास है 55.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति

नई दिल्ली। आज मुकेश अंबानी की संपत्ति में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। फोर्ब्स की वेबसाइट के अनुसार आज यानी 19 अप्रैल 2019 तक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 55.3 बिलियन डॉलर हो गई है। अगर इसे रुपए के हिसाब से देखा जाए तो 3.84 लाख करोड़ रुपए है। लेकिन मुकेश अंबानी के बीते कारोबारी दशक में दो फेज दिखाई दे रहे हैं। पहला फेज 2010 से लेकर 2014 तक का दिखाई दे रहा है। वहीं दूसरा फेज 2015 से लेकर 2019 तक का है। जहां पहले फेज में मुकेश अंबानी की संपत्ति में डाउनफॉल दिखाई दिया। वहीं दूसरे फेज में मुकेश अंबानी की संपत्ति मेें बुलेट ट्रेन की स्पीड से इजाफा हुआ। जिसे अंबानी ऐरा कहें तो गलत नहीं होगा। आखिर 2014 के बाद से मुकेश अंबानी को ऐसी कौन सी सफलता का राज मिला कि वो दुनिया के 13 वें सबसे अमीर इंसान बन गए। पढि़ए पत्रिका बिजनेस की स्पेशल रिपोर्ट...

यह खबर भी पढ़ेंः- जेट एयरवेज के बंद होने से छलका कर्मचारियों का दर्द, कहां से देंगे बच्चों की फीस और होम लोन की EMI

कुछ यूं कम हुई थी मुकेश अंबानी संपत्ति
जब से रिलायंस ग्रुप की बागडोर मुकेश अंबानी के हाथों में आई है तब से रिलायंस ग्रुप लगातार आगे बढ़ा है। लेकिन मुकेश अंबानी के करियर में एक ऐसा फेज भी देखने को मिला जब वो डाउनफॉल की ओर भी बढ़े। खासकर अपने नेटवर्थ में। वर्ष 2010 से लेकर 2014 तक मुकेश अंबानी के लिए कुछ खास नहीं रहा। इस दौरान उनकी नेटवर्थ में करीब 10.4 बिलियन डॉलर की गिरावट देखने को मिली। 2010 में जहां मुकेश अंबानी की संपत्ति 29 बिलियन डॉलर थी। 2014 में घटकर 18.6 बिलियन डॉलर रह गई। मुकेश अंबानी के लिए यह ऐसा फेज था जिसे वो बिल्कुल याद नहीं रखना चाहेंगे।

Mukesh ambani

यह खबर भी पढ़ेंः- GST को लेकर Samsung ने किया बड़ा घोटाला, मिला कानूनी नोटिस

2015 से शुरू हुआ अंबानी ऐरा
मार्च 2014 के बाद से मुकेश अंबानी के लिए एक नया दौर शुरू हुआ। जिसे अंबानी ऐरा कहें तो गलत नहीं होगा। क्योंकि मुकेश अंबानी ने अपने नेथवर्थ में इजाफे के अलावा कुछ भी नहीं देखा। उनकी और उनकी कंपनी की तरक्की का अंदाजा इसी बात से बात से लगाया जा सकता है कि बीते चार सालों से रिलायंस मुनाफे में रही है। 2015 में मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ 21 बिलियन डॉलर थी। 2019 में बढ़कर अब तक 55.3 बिलियन डॉलर हो गई। 2017 के बाद से मुकेश अंबानी की संपत्ति में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला। 2017 से 2018 के बीच मुकेश अंबानी की संपत्ति में 17 बिलियन का इजाफा हुआ। वहीं 2018 से 2019 के बीच संपत्ति में 15 बिलियन से ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिली।

Mukesh Ambani

यह खबर भी पढ़ेंः- मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर, मुद्रा लोन के तहत फंसा कर्ज सीमित दायरे में

बीते पांच साल अंबानी ऐरा कैसे और क्यों?
अब सवाल ये है कि बीते पांच साल को भारतीय कारोबार में अंबानी ऐरा कैसे और क्यों कहा जाए? यह सबसे बड़ा और दिलचस्प सवाल है। 2014 में केंद्र में सरकार बदलते ही अंबानी की किस्मत के रास्ते भी खुले। अंबानी ने इन पांच सालों में टेलीकॉम से सेक्टर से लेकर रिटेल सेक्टर तक सभी में कदम रखा। रिलायंस जियो की लांचिंग खुद प्रधानमंत्री ने की। उसके बाद रिटेल सेक्टर में बीते साल में मुकेश अंबानी ने एक लाख करोड़ रुपए का कमाए। उन्होंने जिस क्षेत्र में भी कदम रखा सफलता उनके हाथ लगी है।

यह खबर भी पढ़ेंः- Happy Birthday Mukesh ambani: इन तीन वजहों से खास है मुकेश अंबानी का इस बार का जन्मदिन

जेफ बेजोस को टक्कर देंगे मुकेश अंबानी
आने वाले दिनों में मुकेश अंबानी अमेजन के फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर इंसान जेफ बेजोस को टक्कर देते हुए दिखाई दे सकते हैं। मुकेश अंबानी जल्द ही ई-कॉमर्स सेक्टर में कदम रखने जा रहे हैं। खास बात ये है कि मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल के पास दर्जनों विदेशी ब्रांडों की फ्रेंचाइजी होने के अलावा कई की डीलरशिप भी है। ऐसे में खुद का ऑनलाइन मार्केटप्लेस होने के बाद वो ब्रांड सिर्फ रिलायंस के मार्केट प्लेस में ही उपलब्ध होंगे। ऐसे में भारत में अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को झटका लगने की उम्मीद है। उम्मीद की जा रही है कि अगर ऐसा होता है तो आने वाले सालों में मुकेश अंबानी की संपत्ति में बेहिसाब इजाफा होगा।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Published On:
Apr, 19 2019 05:24 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।