करना चाहते हैं बिजनेस तो देखें ये पांच फिल्में, होंगे सफल

manish ranjan

Publish: Sep, 13 2017 12:37:00 (IST)

Corporate

 फिल्में हमें कारोबार करने का भी रास्ता दिखानी है, कुछ फिल्में ऐसी भी है जो आपको कारोबार को शुरू करने और उन्हे आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती हैं।

नई दिल्ली। अब फिल्में सिर्फ एंटरटनेमेंट के लिए ही नहीं बनाई जातीं। फिल्में हमारे समाज की आईने की तरह होती है। उनमें कलाकार, लोकेशन और उनकी पटकथा भले ही बनावटी हो लेकिन वो अब वास्तविकता को दर्शाती हैं। फि ल्में अब समाज की सच्चाइओं को बड़े पर्दे पर लाकर रखती हैं। इस से हम सबको कुछ न कुछ सीखने को मिलता है। इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता है कि आजकल फिल्में अब करोड़ो के कारोबार के तौर पर अधिक उभर रहीं है लेकिन अब बॉलीवुड में अलग-अलग विषयों पर फिल्में बनने लगी हैं। क्या आपने सोचा है कि फिल्में हमें कारोबार करने का भी रास्ता दिखानी है। बॉलीवुड की कुछ फिल्में ऐसी भी है जो आपको कारोबार को शुरू करने और उन्हे आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती हैं। हम ऐसी की पांच फिल्मों के बारे मे जिक्र करने जा रहे है जो आपको नए कारोबार शुरू करने और उनमें सफलता हासिल करने मे आपके लिए मददगार साबित हो सकती है। यदि आप भी कोई नयो बिजनेस करने की सोच रहें है तो ये फिल्मे जरूर देखें।

 

1. बैंड बाजा बारात

2010 में रिजीज हुई बैंड बाजा बारात न सिर्फ युवाओं के लिए ही बल्कि ये फिल्म नए कारोबारियों को भी जरूर देखनी चाहिए। इस फिल्म में अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह ने शानदार एक्टिंग की है। रोमांटिक होने के साथ ही यह फिल्म नए बिजनेस आइडिया से भी भरपूर है। इस फिल्म के मुख्य किरदार अनुष्का शर्मा और रणवीर सिंह है जो कि एक वेडिंग प्लानर का बिजनेस चलाते है। इस फिल्म मे वेडिंग प्लानर को आने वाली कई चुनौतियों के बारे में बताया गया है। साथ ही बिजनेस में होने वाले कई उतार-चढ़ाव के बारे में भी आपको काफी कुछ सीखने को मिलता है। अगर आप भी वेडिंग प्लानर का बिजनेस शुरू करना चाहते है तो ये फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए।

 

2. बदमाश कंपनी

इस फिल्म में शाहिद कपूर और अनुष्का शर्मा ने तो शानदार अभिनय किया ही है साथ ही ये फिल्म कई बिजनेस आइडिया के बारे में भी कई बातें करती हैं। यह फिल्म में मिडिल क्लास बैकग्राउंड के कुछ दोस्तों के बारे में है जो बड़े आदमी बनने की कोशिश करते है और इसके लिए कई रास्ते तलाशते रहते हैं। हालांकि इस फिल्म में बिजनेस करने के कई गलत तरीकों को अपनाया गया है लेकिन इससे आप बहुत कुछ सीख सकते है।

 

3. गुरू

बॉलीवुड में अपने तरह की एक खास पहचान बनाने वाली फिल्म गुरू रियल स्टोरी पर आधारित है। यह फिल्म धीरूभाई अंबानी के जीवन पर बनी है। इस फिल्म देखने को बाद इस बात से जरूर प्रेरण ले पाएंगे की कैसे जब आपके पास कुछ भी नहीं होता तो भी आप अपने जीवन मे आगे बढ़ सकते है। इस फिल्म को देखने के बाद आपको ये आसानी से समझ मे आ जाएगा की कैसे एक छोटे से गांव से निकला एक नौजवान आभाव और हीनता का पछाड़ते हुए एक दिन देश के सबसे अमीर व्यक्तियों मे शुमार हो जाता है। विपरीत परिस्थितियों मे भी हार न मानने वाले की कहानी आज बिजनेस शुरू करने वालो के लिए एक बेहद प्रेरित करने वाली फिल्म है। इस फिल्म में अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय बच्चन ने मुख्या किरदार निभाया है। धीरूभाई अंबानी के जीवन और उनके संघर्ष के बारे में जानने के लिए ये फिल्म आपको जरूर देखनी चाहिए।

 

4. रॉकेट सिंह

कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बनी इस फिल्म में रणवीर कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई है। इस फिल्म में रणवीर कपूर एक सेल्समैन की नौकरी करते है। एक सेल्समैन होने के वजह से रणवीर कपूर के कामकाज की कोई कद्र नहीं होती हैं। इन सबसे तंग आकर रणवीर अपना खुद का नया काम शुरू करते है तो बाद मे आगे चलकर एक बड़ी कंपनी बन जाती है। इस फिल्म में हार न मानकर अपने आप को आगे बढ़ाने के लिए नए तरीके तलाशने के बारे में एक बड़ी सीख मिलती है।

 

5. कॉरपोरेट

कॉरपोरेट नाम से ही आपको ये समझ मे आ गया होगा की ये फिल्म आपक किस विषय पर बनी है। ये फिल्म कारपोरेट जगत की कई बातो से रूबरू कराती है। हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर इतनी कुछ खास परफॉर्म तो नहीं कर पाई लेकिन किसी फिल्म के बारे में आप बॉक्स ऑफिस के परफॉर्मेंस से जज नहीं कर सकते हैं। ये फिल्म आपको कॉरपोरेट जगत की कई कड़वे हकीकतों के पास ले जाती है। इस फिल्म मे आप बिजनेस करने की कई ट्रिक्स के बारे मे भी जान सकते है।

Web Title "If you want to do business then watch these 5 films"