script20,000 करोड़ की जमीन के कारण बंटवारे के मोड़ पर पहुंचा गोदरेज परिवार, जानिए क्या है पूरा मामला | Godrej Family Dispute due to 20,000 crore land | Patrika News

20,000 करोड़ की जमीन के कारण बंटवारे के मोड़ पर पहुंचा गोदरेज परिवार, जानिए क्या है पूरा मामला

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2019 04:49:27 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

Godrej Family Dispute : देश के दिग्गज कारोबारी घराने गोदरेज में बंटवारे की तैयारी शुरू हो गई है। इस परिवार के पास हजारों करोड़ रुपए की जमीनें हैं, जिसके चलते परिवार में जल्द बंटवारा हो सकता है।

godrej family

20,000 करोड़ की जमीन के कारण बंटवारे के मोड़ पर पहुंचा गोदरेज परिवार, जानिए क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली। बाजार में अपनी अच्छी पैठ बनाने के बाद गोदरेज परिवार ( Godrej Famiy ) का विवाद इस समय जोरों पर हैं। खबरों के मुताबिक गोदरेज फैमिली का जल्द ही बंटवारा ( Godrej Family Dispute ) हो सकता है। इसके साथ ही उनके फैमिली अग्रीमेंट्स ( Family Agreement ) में भी बदलाव की खबरें सामने आ रही हैं। इन्हें मुंबई का ‘लैंडलॉर्ड’ भी कहा जा सकता है, मुंबई में गोदरेज परिवार के पास सबसे ज्यादा जमीन है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो परिवार ने कारोबार में हिस्सेदारी के लिए कई सलाहकारों और टॉप लॉ फर्म की सेवाएं भी ली हैं।


जमीन के कारण पैदा हुआ विवाद

गोदरेज परिवार के पास कई इंडस्ट्री में हिस्सेदारी के अलावा हजारों करोड़ रुपए की जमीनें हैं। इन्हीं जमीनों के चलते यह विवाद पैदा हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परिवार ने कारोबार में हिस्सेदारी के पुनर्गठन के लिए कई सलाहकारों और टॉप लॉ फर्म की सेवाएं ली हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक परिवार में कॉमर्शियल और होल्डिंग्स लैंड के कारण विवाद पैदा हुआ है क्योंकि इस फैसले सभी भाइयों की राय अलग-अलग है।


ये भी पढ़ें: आपके Digital Payment का डेटा भारत में स्टोर करेगा WhatsApp, RBI की मानी बात


भाइयों की राय है अलग-अलग

आपको बता दें कि जमशेद गोदरेज परिवार भूखंडों के बहुत ज्यादा डेवलेपमेंट के पक्ष में नही है। वहीं, इसके उलट इनके भाई आदि गोदरेज और भाई नादिर गोदरेज का राय इस मामले को लेकर एकदम ही अलग है, जिस कारण से यह विवाद पैदा हुआ है। गोदरेज प्रॉपर्टीज ने सार्वजनिक रूप से कहा था कि वह मुंबई में एक बड़ी डिवेलपर बनना चाहती है।


गोदरेज के पास है इतनी प्रॉपर्टी

गोदरेज एंड बॉएस के पास 3,400 एकड़ से भी ज्यादा जमीन मुंबई में है, जिसमें से लगभग 3 हजार एकड़ से बी ज्यादा की जमीन विक्रोली में है। इसके अलावा और बकाया प्रापर्टी भांडुप और नाहुर में है। बता दें कि गोदरेज को 10 से 15 फीसदी आमदनी लैंड ओनर को देती है और उसके अलावा बकाया आमदनी को वह अपने कर्मचारियों में बांटती है और बाकी का हिस्सा अपने पास रखती है। आदि और नादिर गोदरेज इस ग्रुप की तीन लिस्टेड कंपनियों गोदरेज कन्ज्यूमर प्रॉडक्ट्स लिमिटेड, गोदरेज प्रॉपर्टीज और गोदरेज ऐग्रोवेट को कंट्रोल करते हैं। होल्डिंग कंपनी गोदरेज ऐंड बॉएस पर परिवार के सभी सदस्यों का मालिकाना हक है और जमशेद गोदरेज इसके चेयरमैन हैं।


ये भी पढ़ें: 1 जुलाई से आपकी जिंदगी में होने जा रहे ये बड़े बदलाव, इन चीजों के चुकाने होंगे ज्यादा दाम


परिवार में कौन-कौन है शामिल

गोदरेज परिवार में चेयरमैन आदि गोदरेज और उनके भाई नादिर के अलावा कजिन रिशद, जमशीद, स्मिता गोदरेज आदि भी हैं। आदि की तीन संतान तान्या, निसाबा और पिरोजशा गोदरेज हैं जबकि नादिर की भी तीन संतान हैं। जमशीद की दो संतान राइका और नवरोज है, जबकि स्मिता की दो संतान फ्रेयान और निरिका गोदरेज हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो