scriptदुनिया के 10 सबसे अमीर घरानों में शुमार हुआ अंबानी परिवार, वॉल्टन परिवार अव्वल नंबर पर काबिज | ambani family in-top 10 world richest business family list | Patrika News

दुनिया के 10 सबसे अमीर घरानों में शुमार हुआ अंबानी परिवार, वॉल्टन परिवार अव्वल नंबर पर काबिज

Published: Jun 30, 2018 10:42:06 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

ब्लूमबर्ग द्वारा जारी इस लिस्ट में 151 अरब डॉलर यानी 10.33 लाख करोड़ रुपए के साथ वॉलमार्ट चलाने वाला वॉल्टन परिवार इस पहले नंबर पर काबिज हैं।

Ambani familly

दुनिया के 10 सबसे अमीर घरानों में शुमार हुआ अंबानी परिवार, वॉल्टन परिवार अव्वल नंबर पर काबिज

नर्इ दिल्ली। दुनिया के 10 सबसे अमीर घरानों में देश का अंबानी परिवार शामिल हो गया है। ताज्जुब की बात तो ये है कि इस लिस्ट में कुल 25 घरानों को शामिल किया गया है। जिसमें भारत का इकलौता घराना अंंबानी का है। ब्लूमबर्ग द्वारा जारी इस लिस्ट में 151 अरब डॉलर यानी 10.33 लाख करोड़ रुपए के साथ वॉलमार्ट चलाने वाला वॉल्टन परिवार इस पहले नंबर पर काबिज हैं। वहीं अंबानी परिवार 2.96 लाख करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ सातवें नंबर पर है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर यह सूची तैयार की गई है। इसमें शामिल 25 परिवार 1.1 ट्रिलियन डॉलर यानी 74.99 लाख करोड़ रुपए के मालिक हैं।

दुनिया का सबसे अमीर घराना
वॉल्टन परिवार वॉलमार्ट एंटरप्राइज और वॉल्टन फैमिली होल्डिंग्स ट्रस्ट का मालिक है। परिवार की तीसरी पीढ़ी बिजनेस संभाल रही है। परिवार नॉर्थवेस्ट अरकंसास के बेंटनविली कस्बे में रहता है। जब संस्थापक सैम वॉल्टन यहां 1950 में आए थे, तब यहां 25,000 घर थे। ये सिर्फ सेब, पोल्ट्री और डेयरी प्रोडक्शन के लिए मशहूर था। वॉलमार्ट के फाउंडर सैम वॉल्टन ने यहां 1950 में 5 & 10 स्टोर शुरू किया था। यह अब वॉलमार्ट म्यूजियम बन चुका है। 1962 में पहला वॉलमार्ट स्टोर रॉजर्स में खुला। 1967 में 24 स्टोर खोले गए। 1971 में वॉल्टन फैमिली ने इसी कस्बे में वॉलमार्ट का हेडक्वार्टर बनाया क्योंकि बिजनेस चलाने के लिए ये काफी सस्ती जगह थी। वॉल्टन ने 2010 में यहां एक बुटिक होटल खोला है। ये होटल 104 कमरों वाला है। इसे बनाने में 28 मिलियन डॉलर खर्च आया। इस होटल में एक रेस्तरां है जिसमें एंट्री की फीस 16 से 29 डॉलर के बीच है। मौजूदा समय में इस परिवार के पास कुल संपति 10.33 लाख करोड़ रुपए है।

दूसरा घराना है कोच इंडस्ट्रीज मालिक
कोच ब्रदर्स फ्रेडरिक, चार्ल्स, डेविड और विलियम ने मिलकर पिता के तेल रिफाइनरी के बिजनेस को संभाला। जिसके बाद इस परिवार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। मौजूदा समय में इस परिवार के पास 6.73 लाख करोड़ रुपए की वर्थ है। परिवार में झगड़ा होने के बाद 1980 में चार्ल्स और डेविड ही कारोबार में बचे है।


मार्स फैमिली है तीसरे नंबर
मार्स कंपनी की खास पहचान है मिल्की वे एंड मार्स बार, 35 बिलियन डॉलर से ज्यादा रेवेन्यू पालतू जानवरों के लिए बनाए प्रोडक्ट्स से आता है। इसे 1911 में फ्रैन्कलिन क्लेरेंस मार्स ने स्थापित किया था। आज मौजूदा समय में इस परिवार की कुल संपति 6.11 लाख करोड़ रुपए है।

तीन परिवारों ने मिलकर शुरू किया था काम
एनह्यूजर बुश ब्रयूरीज को खड़ा करने से पहले तीन परिवारों वैन डेम, डी मेवियस और डी स्पोएलबर्च ने मिलकर बिजनेस की शुरुआत 14वीं शताब्दी में की थी। तीनों परिवारों के साथ आने से दुनिया की सबसे बड़ी बेवरेज और ब्रूइंग कंपनी बन गई। स्टेला अलटियोज, बडवाइजर और कोरोना इनके सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट्स हैं। मौजूदा समय में इनकी कुल वर्थ 3.69 लाख करोड़ रुपए है।

ड्यूमस फैमिली भी कम नहीं
थियेरी हर्मस ने हर्मज कंपनी की शुरूआत 1837 में की थी। कंपनी राइडिंग गियर तैयार करती थी। जीन और लुइस डुमस ने बिजनेस को लग्जरी फैशन का ग्लोबल लीडर बनाया। अब पीयेरे एलिक्स ड्यूमस और एक्सल ड्यूमस कंपनी संभाल रहे हैं। इस परिवार की कुल वर्थ 3.35 लाख करोड़ रुपए हो गर्इ है।

अंबानी परिवार भी हुआ शामिल
इस लिस्ट में सातवें नंबर पर काबिज अंबानी परिवार है। रिलायंस इंडस्ट्रीज शुरूआत करने वाले धीरूभाई अंबानी ने काफी मेहनत की। 1957 में खड़ी हुर्इ इस कंपनी को अब उनके बड़े बेटे मुकेश अंबानी संभाल रहे हैं। कंपनी पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल्स, रिटेल और टेलीकॉम सेक्टर में बिजनेस कर रही है। इस परिवार की कुल वर्थ 2.96 लाख करोड़ रुपए है।

बीएमडब्ल्यू बनाती है क्वांट फैमिली
इस ऑटोमोबाइल कंपनी की शुरुआत कार्ल रैप ने की थी। दिवालिया होने जा रही कंपनी को सफल बनाने का श्रेय हेरब्रट क्वांट को जाता है। उनके स्टीफन और सुसेन इसे चला रहे हैं। मौजूदा समय में इस कंपनी की कुल वर्थ 2.91 लाख करोड़ रुपए हो गर्इ है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो