scriptमौसम ने ली करवट, झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, किसानों के खिले चेहरे | uttar pradesh weather news heavy rain in many parts of uttar pradesh | Patrika News

मौसम ने ली करवट, झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, किसानों के खिले चेहरे

locationललितपुरPublished: Jun 24, 2019 02:40:38 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

झमाझम बारिश ने दी दस्तक
– किसानों के खिल उठे चेहरे
– बलरामपुर में घरों तक भरा पानी

rain

मौसम ने ली करवट, झमाझम बारिश ने दी गर्मी से राहत, किसानों के खिले चेहरे

ललितपुर. उत्तर प्रदेश में बारिश की दस्तक ने भीषण गर्मी से राहत दी। मौसम गतिविधियों में बदलाव के चलते अधिकांश जिलों में बादल छाए रहे। कहीं घुटनों तक पानी भर आया तो कहीं हल्कि बारिश की बूंदों से ही लोगों को तसल्ली करनी पड़ी। निर्धारित समय से छह दिन विलंब से पहुंचे मानसून ने प्रदेश को भिगोना शुरू कर दिया है। मानसून की पहली बारिश ने किसानों को गदगद कर दिया। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि इस बार बारिश अच्छी मगर सामान्य स्तर की होगी।
उत्तर प्रदेश के ललितपुर, गोंडा, बहराइच, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, अयोध्या, बाराबंकी, वाराणसी में झमाझम बारिश हुई। कई जगहों पर बारिश से जलभराव हो गया। बलरामपुर में हुई इस महीने की पहली बारिश ने जिले को तरबतर कर दिया। बारिश से मोहल्लों व घरों में पानी भर आया। लोग अपने घरेलू व कीमती सामानों के साथ खुद को बचाने की जद्दोजहद करते रहे। अयोध्या में भी मौसम ने करवट ली और झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी।
मूसलाधार बारिश से खिले किसानों के चेहरे

मानसून की पहली बारिश ने हर तरफ मुस्कान बिखेर दी। मूसलाधार बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे। हाथों में फावड़े संभाल किसान खेतों की ओर चल पड़े। जोताई से पलेवा और रोपाई तक की तैयारी शुरू हो गई। किसानों ने खरीफ पसल की खेती के लिए तैयारी शुरू कर दी है। बारिश शुरू होने के साथ किसानों ने धान की रोपाई भी शुरू कर दी है।
जर्जर मकान ढहने से मौत

एक ओर बारिश ने गर्मी से राहत का एहसास कराया, तो वहीं दूसरी ओर बारिश का कहर देखने को मिला। अमेठी के मुंशीगंज में मिट्टी से जुड़ी ईंट की कच्ची दीवार गिर गई। हादसे में दो बच्चों की दबकर मौत हो गई। बहराइच में भी मूसलाधार बारिश के चलते दो मंजिला मकान ढह गया। इससे पांच बच्चे बुरी तरह मलबे में आकर दब गए। सुल्तानपुर में आकाशीय बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो