scriptबेटों ने किया बेघर तो अफसरों ने बताया मृत, पेंशन के लिए लड़ रहा यह जिंदा इंसान | homeless old man struggling to get pension declared dead | Patrika News

बेटों ने किया बेघर तो अफसरों ने बताया मृत, पेंशन के लिए लड़ रहा यह जिंदा इंसान

locationललितपुरPublished: Nov 11, 2018 03:37:58 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

एक जिंदा वृद्ध को मृत घोषित कर उसकी पेंशन रोक दी गयी है

old man

बेटों ने किया बेघर तो अफसरों ने बताया मृत, पेंशन के लिए लड़ रहा यह जिंदा इंसान

ललितपुर. अक्सर पेंशन घोटाले के कई ऐसे मामले सामने आते हैं, जिसमें वृद्धों को अपनी पेंशन के लिए ऑफिस के चक्कर बेकार में ही की बार काटने पड़ते हैं। जनपद में पेंशन घोटाले का ऐसा मामला सामने आया है, जहां एक जिंदा वृद्ध को मृत घोषित कर उसकी पेंशन रोक दी गयी है। ललितपुर के रहने वाले मानक कोरी को उनके बच्चों ने बेघर कर दिया है। एक ओर उन्हें बच्चों ने घर से निकाल दिया, तो दूसरी ओर अफसरों ने उन्हें मृत बताकर पेंशन रोक दी। ऐसे में इस वृद्ध के सामने अपनी पेंशन लेने से बड़ा संकट अब खुद को जिंदा साबित करना है।
एक साल से खाते में पेंशन नहीं आई

मामला गांधीनगर नई बस्ती के रहने वाले मानक कोरी का है। यहां के एक वृद्ध को अफसरों ने कागजों पर मृत घोषित कर दिया है, जिससे वृद्ध की पेंशन बंद हो गई। अब वृद्ध अपने को जीवित साबित करने के लिए चक्कर अधिकारियों के काट रहा है, लेकिन सुनवाई नहीं हुई है। समाज कल्याण विभाग में जब इसकी जानकारी ली गयी, तो चौंकाने वाला खुलासा हुआ। जिला प्रशासन द्वारा कराए गए सत्यापन रिपोर्ट में मानक कोरी को 17 अगस्त 2017 को ही मृत मान लिया गया था। जब समाज कल्याण कार्यालय के लिपिक ने मानक को रिपोर्ट दिखाई, तो उसके होश उड़ गए। मानक कोरी ने डीएम को पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है।
pension
pension
मानक ने बताया कि अभिलेखों में खुद को जिंदा साबित करने के लिए अधिकारियों को चार बार प्रार्थना पत्र दे चुके हैं। बेटों ने घर से निकाल दिया है। ऐसे में पेंशन ही बुढ़ापे की सहारा है लेकिन अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही ने उसे भी छीन लिया। इस मामले में समाज कल्याण अधिकारी का कहना है कि सत्यापन रिपोर्ट के आधार पर पेंशन रोकी गई थी। अब पेंशन दोबारा चालू तभी हो पाएगी, जब मानक अभिलेखो में जिंदा साबित किया जाए। दोबारा पेंशन फॉर्म भरना पड़ेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो