scriptबारिश का कहर, फसलों को नुकसान से किसान हुए परेशान | farmers suffer loss of crops due to rain and thunderstorm | Patrika News
ललितपुर

बारिश का कहर, फसलों को नुकसान से किसान हुए परेशान

उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में हुई बारिश किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गई है

ललितपुरFeb 15, 2019 / 07:47 pm

Karishma Lalwani

farmers

बारिश का कहर, फसलों को नुकसान से किसान हुए परेशान

ललितपुर. उत्तर प्रदेश में मौसम लगातार करवट बदल रहा है। पहाड़ों से आ रही बर्फीली हवाएं ठंड बढ़ा रही है। यूं तो बारिश से मौसम ठंडा हो जाता है लेकिन यह बारिश किसानों के लिए नुकसान का सबब बन गई है। जनपद में कई स्थानों पर बरसात के साथ ओलावृष्टि हुई। इस ओलावृष्टि से दलहन की फसलों को खासा नुकसान होने की संभालना है। मौसम विभाग ेक निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक 16 फरवरी तक मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहने की संभावना है।
फसलों को नुकसान

बुंदेलखंड के सबसे पिछड़े जनपद ललितपुर का किसान पिछले कई सालों से मौसम की त्रासदी झेलता आ रहा है। पिछले पांच वर्षों से मौसम कुछ ऐसा हो रहा है कि जब फसल पक कर तैयार होती है तभी बारिश और ओलावृष्टि हो जाती है जिससे किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ता है। शुक्रवार को विकासखंड विरधा के आसपास के क्षेत्रों में काफी जमकर ओलावृष्टि हुई। यहां के किसानों ने बताया कि इस बरसात और ओलावृष्टि से हमारी फसलों को बहुत नुकसान होने की संभावना है क्योंकि चना, मसूर, मटर, आदि दलहन की फसले पकने के लिए तैयार हैं। ऐसे समय पर बारिश और ओलावृष्टि फसलों के लिए घातक सिद्ध होती है।

Home / Lalitpur / बारिश का कहर, फसलों को नुकसान से किसान हुए परेशान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो