scriptइंदौर में मासूम के अपहरण का कनेक्शन ललितपुर से, पुलिस ने मारा छापा | Connections of Indore 6 year innocent kidnapping with Lalitpur | Patrika News

इंदौर में मासूम के अपहरण का कनेक्शन ललितपुर से, पुलिस ने मारा छापा

locationललितपुरPublished: Feb 14, 2019 06:22:30 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

ललितपुर का रहने वाला है मुख्य आरोपी, पकड़े जाने से पहले बच्चे को छोड़कर भागे।
 
 

lalitpur

इंदौर में मासूम के अपहरण का कनेक्शन ललितपुर से, पुलिस ने मारा छापा

ललितपुर. मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से 6 वर्षीय मासूम अक्षत जैन का अचानक अपहरण बीते रविवार को हो गया था। सूचना पर इंदौर पुलिस मासूम को ढूंढने में जुट गई, पुलिस की तफ्तीश में पता चला कि मासूम के अपहरण में इंदौर के साथ-साथ मुख्य आरोपी ललितपुर का है। मतलब साफ है कि मासूम के अपहरण के तार ललितपुर से भी जुड़े थे। मध्य प्रदेश पुलिस मुख्य आरोपी के ठिकाने तक तो पहुंच गई, लेकिन वह वहां से फरार हो चुका है। तफ्तीश के दौरान पुलिस को यह भी पता चला है कि अपहरण की साजिश फिरौती के लिए नहीं बल्कि पिता को परेशान करने के लिए रची गई थी। ललितपुर में मध्य प्रदेश पुलिस का दल अपराधियों की तलाश कर रहा है। बच्चे के पिता की ललितपुर के कुछ लोगों से लेन-देन को लेकर विवाद की बात भी सामने आई है। अपहरण का राज खोलने में इंदौर के साथ-साथ सागर पुलिस भी मासूम बच्चे की तलाश में लगातार जुटी हुई थी।
फिरौती के फोन से हुआ पर्दाफाश
जब पुलिस तफ्तीश में जुटी थी तभी फिरौती के लिए महरौनी निवासी नीलेश पुत्र वीरन का फोन आया बस फिर क्या था फिरौती के कॉल आने के बाद पुलिस ने सर्विलांस टीम की मद्द से मोबाइल नंबर के आधार पर महरौनी के निलेश को उठाया तो उसने किसी भी तरह के कॉल करने से मना किया। बाद में उसके मोबाइल की कॉल डिटेल के आधार पर अमित नामक युवक को उठाया गया। इसी दौरान निलेश के मोबाइल पर संतोष के कॉल आने लगे। सन्तोष भी महरौनी का रहने वाला है, इससे इंदौर और ललितपुर का लिंक सही साबित हो गई। जब अपहृताओं को पता चला कि पुलिस ललितपुर आ गई है तो वे अक्षत को सागर की बरोदिया चौकी के पास कागज में पर्ची पर उसका नाम, पिता का नाम व मोबाइल नंबर लिख छोड़ भागे।
पुलिस और अपहरणकर्ताओं के बीच केवल 10 मिनट का अंतर रहा, वरना अपहर्ता रंगे हाथ पकड़े जाते। रविवार को अगवा किए गए 6 साल के अक्षत जैन को पुलिस मंगलवार तड़के 3 बजे सागर से इंदौर लेकर आई। घर में पाठ कर रही मां शिल्पा बेटे को देखते ही रो पड़ी और उसे सीने से लगा लिया। अपने लाडले को देख पिता रोहित, दादा सुरेंद्र और दादी मनीबाई की आंखों में भी आंसू आ गए। बच्चे ने पुलिस को बताया कि अपहरणकर्ताओं ने उसे परेशान नहीं किया था, इससे पुलिस को शंका हुई की अपहरण के पीछे फिरौती नहीं बल्कि कुछ और कारण है।
ललितपुर के लोगों ने इंदौर में रहकर की थी योजना तैयार
इंदौर में ललितपुर के कुछ लोग रहते हैं। उन्होंने ही अपहरण की योजना तैयार की थी, यह पता चला है कि अक्षत के पिता का ललितपुर के कुछ लोगों से पैसों का लेन-देन है। ये लोग पिता को परेशान करना चाहते थे, इसलिए पहले उन्होंने परिवार की जानकारी निकाली। यह पता चला की अक्षत परिवार का लाडला है और उसका अपहरण करने से पिता व परिवार परेशान हो जाएगा। इसके बाद अपहरण की योजना बनाई गई और ललितपुर से कुछ लोगों को बुलाकर वारदात को अंजाम दिया गया। मुख्य आरोपी का ठिकाना पुलिस को पता चल गया है और पुलिस की एक टीम ने ललितपुर में डेरा डाल रखा है।
अपहरणकर्ता सन्तोष करता था दादा की फैक्ट्री में काम
तफ्तीश में यह भी पता चला कि महरौनी निवासी संतोष विश्वकर्मा 6 वर्षीय मासूम के दादा सुरेंद्र की फैक्ट्री में पिछले 2 वर्षों से काम कर रहा था इसीलिए उनके घर संतोष का आना जाना था और इसी का फायदा उठाकर संतोष ने मासूम का अपहरण कर लिया था।
चार संदिग्धों की भूमिका तलाश रही है पुलिस
अपहरण कांड में ललितपुर के पांच आरोपी दीपक, अंकित, लोकेश, वसीम, नवाब और संतोष की भूमिका तो लगभग स्पष्ट हो चुकी है। चार अन्य संदिग्ध जो इंदौर में संतोष के संपर्क में हैं उन्हें भी पुलिस तलाश रही है। मंगलवार दोपहर पुलिस ने अक्षत को माता-पिता के साथ थाने बुलवाया। अक्षत से उस रूट की जानकारी जुटाई, जहां से बदमाश उसे उठा ले गए थे। गार्डन से मांगलिया तक का रूट पुलिस ने अक्षत की निशानदेही पर क्लियर किया। मांगलिया में भी बदमाशों के सीसीटीवी फुटेज मिले हैं, जिसमें अक्षत उनके साथ बाइक पर है। अक्षत ने पुलिस को बताया कि बदमाशों ने एक कटिंग दुकान पर दाढ़ी भी बनवाई थी।
इनका कहना है
पुलिस अधीक्षक कैप्टन एमएम बेग का कहना है कि इस मामले में मुझे कोई जानकारी नहीं है क्योंकि मध्य प्रदेश पुलिस ने हमसे सीधा कोई संपर्क नहीं किया। हां वह थाना बानपुर और कोतवाली महरौनी के जरूर संपर्क में एक बार आए थे, उसके बाद इस मामले में क्या हुआ जनपद पुलिस को कोई जानकारी नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो