scriptपूरे भारत के 14 नेशनल पार्कों का भ्रमण करने निकले वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, यह है वजह | Wildlife photographer in Dudhwa National park | Patrika News

पूरे भारत के 14 नेशनल पार्कों का भ्रमण करने निकले वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, यह है वजह

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 18, 2018 07:56:15 am

दिल्ली से दुधवा नेशनल पार्क पहुंचे दल में दिल्ली निवासी सीमा गुलयानी, आरूषि गुलयानी, शताब्दी और क्षितिज सरीन शामिल हैं…

Wildlife photographer in Dudhwa National park

पूरे भारत के 14 नेशनल पार्कों का भ्रमण करने निकले वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर, यह है वजह

लखीमपुर खीरी. पूरे भारत में स्थित 14 नेशनल पार्कों का भ्रमण करने का ख्वाब दिल में लेकर दो पार्कों का भ्रमण करने के बाद दिल्ली से दुधवा नेशनल पार्क में चार सदस्यीय एक दल पहुंचा है। जो यहां की जैव विविधता के साथ ही वन्य जीवों की जानकारियों को पूरे भारत में प्रसिद्ध करने के साथ ही दुनिया के मानचित्र पर भारत की वाइल्ड लाइफ को प्रसिद्ध करना चाहता है। इसको लेकर दल की प्रमुख सीमा गुलयानी काफी शिद्दत से लगी हुई हैं।
वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफरों का दल

दिल्ली से दुधवा नेशनल पार्क पहुंचे दल में दिल्ली निवासी सीमा गुलयानी, आरूषि गुलयानी, शताब्दी और क्षितिज सरीन शामिल हैं। यह वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर हैं और यहां की जानकारियों को एकत्र करने के साथ ही फोटो के जरिए भारत के नेशनल पार्कों की विश्व में पहचान बनाने की कवायद में लगे हुए हैं। इसमें उनको सफलता भी मिलती दिख रही है।
वाइल्ड लाइफ को प्रसिद्ध करना मकसद

दल की प्रमुख सीमा गुलयानी ने बताया कि वह लोग 14 नेशनल पार्कों का भ्रमण करने के लिए रवाना हुए हैं। जिसमें जिम कार्बेट और पीलीभीत के चूका पार्क का वह भ्रमण कर चुकी हैं। जहां उनको चिड़ियों के साथ ही मगरमच्छ और हिरन की कई प्रजातियां देखने को मिलीं। वह लोग तीसरे नंबर पर दुधवा नेशनल पार्क का भ्रमण करने आए हैं। यहां की जैव विविधता के साथ ही स्वच्छंद विचरण करते हुए जीव जंतुओं को देखकर उनको वेबसाइट, ट्विटर और फेसबुक से पूरी दुनिया में प्रसिद्ध करते हुए भारत की वाइल्ड लाइफ को प्रसिद्ध करने का उनके दल का विचार है।

ट्रेंडिंग वीडियो