script21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पूरे प्रदेश में चलेगा पुरुष नसबंदी पखवारा | Vasectomy pakhwara run in all states from 21 november to 4 december | Patrika News

21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पूरे प्रदेश में चलेगा पुरुष नसबंदी पखवारा

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 18, 2018 02:47:35 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

प्रदेश के सभी जिलों में 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी पखवारे का आयोजन किया जाएगा

lakhimpur

21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पूरे प्रदेश में चलेगा पुरुष नसबंदी पखवारा

लखीमपुर खीरी. दम्पतियों में प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए पुरुषों की सहभागिता बढ़ाने पर सरकार पूरा ध्यान दे रही है। जनसमुदाय में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रम भी आयोजित किये जाते रहे हैं। फिर भी पुरुष नसबंदी (एनएसवी) की स्वीकृति दर बहुत ही कम है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में 21 नवम्बर से 4 दिसम्बर तक पुरुष नसबंदी पखवारे का आयोजन किया जाएगा। इस पखवारे के माध्यम से व्यापक जागरूकता के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत नियमित सेवाओं के माध्यम से पुरुष नसबंदी सेवाएं लाभार्थियों को मुहैया कराई जाएंगी। इसके लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (उत्तर प्रदेश) के मिशन निदेशक पंकज कुमार ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी किया है। पखवारे की थीम “पुरुषों ने अपनाई नई पहचान-परिवार नियोजन में भागीदारी से बढ़ाया सम्मान” रखी गई है।
पुरुष नसबंदी पखवारा आयोजन का मकसद

पुरुष नसबंदी पखवारे आयोजन का मुख्य उद्देश्य जनसाधारण को सीमित परिवार के बारे में जागरूक करना है। इसी के साथ परिवार कल्याण कार्यक्रम में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ाना भी पखवारे का मुख्य उद्देश्य है।
क्या कहते हैं आंकड़े

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे-4 (2015-16) के आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 45.5 फीसदी लोग परिवार नियोजन के किसी न किसी साधन का इस्तेमाल करते हैं। इनमें 31.7 फीसद कोई न कोई आधुनिक विधि को अपनाते हैं। प्रदेश में महिला नसबंदी का आंकड़ा जहा 17.3 फीसद है, वहीं पुरुष नसबंदी का आंकड़ा महज 1 फीसदी है।

ट्रेंडिंग वीडियो