scriptअब और भी हाईटेक हो जायेगा डाक विभाग, मोबाइल एप द्वारा दी जाएगी ये नई सुविधा | mobile application new facility in post office lakhimpur | Patrika News

अब और भी हाईटेक हो जायेगा डाक विभाग, मोबाइल एप द्वारा दी जाएगी ये नई सुविधा

locationलखीमपुर खेरीPublished: Jun 24, 2019 07:53:29 am

डिजिटल इंडिया अभियान के तहत भारतीय डाक विभाग ने एक और पहल की है।

lakhimpur kheri

अब और भी हाईटेक हो जायेगा डाक विभाग, मोबाइल एप द्वारा दी जाएगी ये नई सुविधा

लखीमपुर खीरी. डिजिटल इंडिया अभियान के तहत भारतीय डाक विभाग ने एक और पहल की है। जिसको लेकर डाक विभाग और भी हाई टेक हो जायेगा। इसके लिए पोस्टमैन को मोबाइल देकर उसमें ही डाक प्राप्त कराकर हस्ताक्षर लिए जाएंगे। अभी इसकी शुरुआत मुख्य डाकघर से की जायेगी। जल्द ही सभी जगहों के पोस्टमैन को मोबाइल उपलब्ध कराया जायेगा। इतना ही नहीं मोबाइल प्राप्त करने वाले सभी पोस्टमैन को इस नए मोबाइल ऐप को चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं खीरी मंडल डाक अधीक्षक सुरेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि डाक विभाग समय रहते और पूरी पारदर्शिता के साथ डाक पहुंचाने को नया प्रयोग कर रहा है। इसमें पोस्टमैन को एक मोबाइल दिया जायेगा। इस पर ही पोस्टमैन डाक प्राप्त कराने के बाद डाक प्राप्तकर्ता के हस्ताक्षर लिए जाएंगे। इतना ही नही इसको तुरंत ऐप पर लोड कर डाक पहुंचाने की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध कराई जायेगी। जिससे यह स्पष्ट हो सके कि पोस्टमैन द्वारा डाक पहुंचा दी गई है। इस नए प्रयोग से कागज के प्रयोग का भी रोक लगेगा। साथ ही डाक पहुचने की जानकारी तुरंत ही वेबसाइट पर मिल जाएगी।


डाक अधीक्षक सुरेंद्र कुमार अग्रवाल ने बताया कि इसके लिए शुरुआत में शहर के मुख्य डाकघर में 50 मोबाइल पोस्टमैन को बांटे जायेंगे। अन्य जगहों के भी पोस्टमैन को मोबाइल दिए जाएंगे। मोबाइल मुख्य डाकघर अधीक्षक सुरेंद्र कुमार ने यह भी बताया कि जल्द ही मंडल के सभी डाकघरों में तैनात पोस्ट मोबाइल को मोबाइल उपलब्ध कराया जायेगा। इसके बाद पोस्टमैन को मोबाइल ऐप चलाने की प्रशिक्षण दिया भी जाएगा।


सहमति पत्र देने के बाद कोई दूसरा रिसीव करेगा डाक
नए ऐप में जिसके नाम पार्सल, रजिस्ट्री और पत्र होगा उसी को हस्ताक्षर करने होंगे। अपनी जगह पर दूसरे से डाक रिसीव करने के लिए संबंधित व्यक्ति को डाक विभाग को सहमति पत्र देना होगा। इसके बाद ही डाक रिसीव कर सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो