scriptतेंदुआ ने तीन बच्चों को एक गन्ने के खेत मे दिया जन्म | Leopard gave birth to three children in a cane farm | Patrika News

तेंदुआ ने तीन बच्चों को एक गन्ने के खेत मे दिया जन्म

locationलखीमपुर खेरीPublished: Nov 17, 2018 07:49:34 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

महेशपुर रेंज में एक मादा तेंदुआ ने तीन बच्चों को एक गन्ने के खेत मे जन्म दिया है

child

तेंदुआ ने तीन बच्चों को एक गन्ने के खेत मे दिया जन्म

लखीमपुर खीरी. महेशपुर रेंज में एक मादा तेंदुआ ने तीन बच्चों को एक गन्ने के खेत मे जन्म दिया है। इससे मानव वन्य जीव संघर्ष के संकट से जूझ रहे वन महकमें के लिये एक तरफ कुनबा बढ़ने की खुशी, तो दूसरी तरफ नवजात बच्चों की निगरानी करने की जिम्मेदारी बढ़ गई है। शनिवार को सुबह शहजनिया बीट के ग्राम इटौआ निवासी मुकुल शुक्ला के गंगापुर स्थिति गन्ने के खेत मे गन्ना छिलाई के लिए तकरीबन एक दर्जन मजदूर गए थे। तभी गन्ना कटाई के दौरान रोड से कुछ ही दूरी पर तीन बच्चों के साथ मादा तेंदुआ के बैठे देखने पर मजदूरों के होश उड़ गए। देखते ही देखते तेदुए के बच्चों के जन्म की खबर पर क्षेत्र की जनता का मौके के इधर उधर जमावडा होना शुरु हो गया।
गन्ने के खेत में मौजूद तेंदुआ

सूचना मिलने पर रेंजर बनारसी दास मौर्या, एसडीओ रामशंकर शुक्ला, वनदरोगा रामप्रसाद, रामनरेश, वनरक्षक राजेश कुमार, विनीत कुमार व एसटीपीएफ की टीम मौके पर पहुंची। वन कर्मियों ने बच्चों का निरीक्षण कर तेदुए के एक दिन के बच्चे होने की पुष्टि की है। इसी अफरा तफरी के बीच कॉम्बिग कर रही एसटीपीएफ की टीम ने गन्ने में तेंदुआ देखने का दावा भी किया। वनकर्मियों ने सुरक्षा की दृष्टि से बच्चो को छूना या हटाना मुनासिब नहीं समझा। विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों का अनुमान है कि मादा तेंदुआ कही आसपास गन्ने के खेत मे मौजूद हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो