scriptकांग्रेस के घोषणा पत्र में पांच स्थानीय मुद्दे हुए शामिल, महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण शामिल | five local issues included in congress manifesto | Patrika News

कांग्रेस के घोषणा पत्र में पांच स्थानीय मुद्दे हुए शामिल, महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण शामिल

locationलखीमपुर खेरीPublished: Apr 26, 2019 02:49:52 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

भारत के राजनीतिक इतिहास में पहली बार कांग्रेस ने प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के लिए राष्ट्रीय वादों के साथ स्थानीय मुद्दों को शामिल किया

congress

कांग्रेस के घोषणा पत्र में पांच स्थानीय मुद्दे हुए शामिल, महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण शामिल

लखीमपुर खीरी. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने खीरी लोकसभा क्षेत्र के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। भारत के राजनीतिक इतिहास में पहली बार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के लिए राष्ट्रीय वादों के साथ स्थानीय मुद्दों को शामिल करते हुए अपना घोषणापत्र तैयार किया है। इस अवसर पर खीरी लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी जफर अली नकवी ने बताया कि स्थानीय स्तर पर पांच प्रमुख वादे कांग्रेस ने क्षेत्र की जनता को किए हैं, जिसे कांग्रेस सरकार बनने के पश्चात् प्राथमिकता से निभाए जाएंगे। सर्वप्रथम क्षेत्र में खेती, किसानी को बढ़ावा देने के लिए कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। सरकारी अस्पताल को सुसज्जित कर दिल, लीवर, किडनी इत्यादि गंभीर बीमारियों के इलाज हेतु उच्च स्तरीय व्यवस्था की जाएगी। थारू जनजाति के पूर्ण विकास ले लिए ट्राईवल-सब-प्लान के अंतर्गत व्यवस्था बनाई जाएगी। दुधवा राष्ट्रीय पार्क को देश के प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिय पलिया हवाई अड्डे को अन्य हवाई अड्डों से जुड़वाने का प्रयास होगा व बेलरायां पनवारी मार्ग से जिला मुख्यालय के रास्ते को आसान बनाने और दूरी कम करने के लिए मुख्य राजमार्ग की स्थापना की जाएगी।
ये मुद्दे हुए शामिल

जिलाध्यक्ष राघवेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि जफर अली नकवी ने सांसद रहते हुए क्षेत्रवासियों को बड़ी रेल लाइन, एफएम रेडियो, आईटीआई, ट्रामा सेंटर, इंटर कॉलेज आदि बड़ी सौगातें जनता को दी हैं। कार्यक्रम में मौजूद खीरी लोकसभा प्रभारी मनीष सिंह भंडारी व जिला कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता रवि तिवारी ने कांग्रेस के प्रमुख राष्ट्रीय वादों को प्रेस के समक्ष रखा, जिसके तहत राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सिंधिया की मंशा के अनुरूप आम जनता के लिए न्याय योजना जिसमे गरीबी पर वार करने के लिए कांग्रेस न्यूनतम आय के रूप मे गरीब परिवारों को छह हजार रुपए मासिक अर्थात 72 हजार रुपए सालाना प्रत्येक वर्ष लगभग पांच करोड़ परिवारों को दिया जाएगा। यह राशि परिवार की महिला सदस्य के खाते में पहुंचाई जाएगी। साथ ही कांग्रेस ने किसानों के कर्ज माफी से कर्ज मुक्ती की ओर ले जाने का संकल्प पारित करते हुए किसानों के लिए अलग से बजट प्रावधान करने का वादा किया।
महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण

कांग्रेस सरकार ने किसानों से वादा किया कि किसानों पर आपराधिक मामले दर्ज नहीं किए होंगे। महिलाओं के अधिकारों के प्रति कांग्रेस ने 33 प्रतिशत आरक्षण विधानसभाओं एवं संसद में करने का वादा किया है। केंद्र की नौकरियों में भी महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। देश के युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए 34 लाख सरकारी पदों पर भर्ती की जाएगी। स्वास्थ के क्षेत्र में जनता को मुफ्त दवा एवं इलाज की व्यवस्था की जाएगी चाहे वह सरकारी व प्राइवेट अस्पताल हों हर गरीब को यह सुविधा मुहैय्या कराने के लिए कटिबद्ध है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो