scriptउड़ान के 10 मिनट बाद ही क्रैश हो गया जैगुआर फाइटर प्लेन, एयरफोर्स ने दिये कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश | Indian Air Force Jaguar Fighter Plane Crashed in Kushinagar pilot Safe | Patrika News

उड़ान के 10 मिनट बाद ही क्रैश हो गया जैगुआर फाइटर प्लेन, एयरफोर्स ने दिये कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश

locationकुशीनगरPublished: Jan 28, 2019 04:32:54 pm

कुशीनगर. उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में इंडियन एयर फोर्स का जैगुआर फाइटर प्लेन क्रैश हो गया। विमान में सवार पायलट ने किसी तरह पैराशूट के सहारे कूदकर अपनी जान बचायी। विमान ने सोमवार को दुर्घटना से 10 मिनट पहले ही गोरखपुर स्थित एयरफोर्स स्टेशन से उड़ान भरी थी। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद पायलट ने सूझबूझ से काम लिया और विमान को आबादी से दूर नदी की ओर मोड़ दिया, जिससे किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। वायुसेना की ओर से इस मामले में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश जारी कर दिये गए हैं। दुर्घटना में किसी तरह की मानवीय क्षति नही हुई है। जिलाधिकारी कुशीनगर ने बताया कि पायलट को सेना के एयर एंबुलेंस से सुरक्षित गोरखपुर भेज दिया गया है। यह दुर्घटना तब हुई जब विमान ने अभ्यास के लिये उड़ान भरा थ।

Indian Air Force Jaguar Fighter Plane Crash

एयरफोर्स का जैगुआर फाइटर प्लेन क्रैश

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बादलों के तेज गड़गड़ाने जैसी जोर की आवाज हुई और हवा में ही विमान से धुआं निकलने लगा। विमान नदी की ओर मुड़ा लेकिन इसके पहले ही वह क्रैश कर गया। इसके ठीक पहले विमान से पायलट पैराशूट के सहारे कूद गया। फिर धुआं छोड़ते हुए विमान तेजी से खेतों में आ गिरा और उसका मलबा बिखर गया, जिसमें आग लगी थी। उधर दुर्घटना के बाद वायुसेना ने भी सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया और दो खोजी हेलिकॉप्टर रवाना कर दिये गए। घटना के बाद इलाके में हड़कम्प मच गया। थोड़ी देर होते ही वहां मौके पर स्थानीय लोगों की भीड़ लग गयी। सूचना मिलते ही वहां इलाके की पुलिस मौके पर पहुंची और जिलाधिकारी अनिल कुमार भी अधिकारियों के साथ वहां पहुंच गए। पुलिस बल ने मलबे से भीड़ को दूर कर दिया और आग बुझायी गयी।
इसे भी पढ़ें

UP के कुशीनगर में वायुसेना का Jaguar लड़ाकू विमान क्रैश, पायलट ने पैराशूट से कूदकर बचायी जान

बताया गया है कि पायलट अरविंद कुमार उड़ा रहे थे और जब प्लेन में गड़बड़ी आयी तो उन्होंने सूझबूझ का परिचय देते हुए विमान को नदी की ओर मोड़ दिया, जिसके बाद क्रैश होने से ठीक पहले ही पायलट अरविंद पैराशूट के जरिये कूद गए। उन्हें हल्की चोटें आयी हैं ऐसा कहा जा रहा है। जिलाधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया है पायलट को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा जा रहा था, लेकिन बाद में सेना का एयर एंबुलेंस आने के बाद उससे गोरखपुर भेजा गया है। वह पूरी तरह से सुरक्षित हैं। डीएम के मुताबिक इस घटना में किसी आमजन को कोई नुकसान नहीं हुआ है। दुर्घटना अभ्यास के दौरान हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो