script

कुचामन क्षेत्र में जमकर बरसे बादल

locationकुचामन शहरPublished: Jul 18, 2019 07:25:09 pm

Submitted by:

Hemant Joshi

कुचामनसिटी.
कस्बे सहित आसपास के गांवो में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं होने से किसान मायूस नजर आ रहे थे। पिछले दिनों में धूल भरी तेज हवा के चलने से जमीन सुखने लगी थी।

Heavy clouds in kuchamancity area

Heavy clouds in kuchamancity area

हुई बारिश से किसानों की बोई हुई बाजरा, गवार, तिल, मूंग, मोठ, मूंगफली सहित खरीफ की फसल तेज हवाओं के चलते मुरझाने लगी थी। शहर के आसपास ग्राम गोपालपुरा, दिपपुरा, शिवदानपुरा, सुजानपुरा, आसपुरा, जोड़पुरा, चांदपुरा, पांचवा, इंडाली, हिराणी, भांवता, खारिया गांवों के किसान अपने खेतों में पूर्व में हुई बरसात से खरीफ की फसल कि बुआई तो कर ली गई थी लेकिन जुलाई माह के दो सप्ताह से भी अधिक समय बीत जाने के बाद भी क्षेत्र में बारिश नहीं होने के कारण खेतों में बोई हुई फसल मुरझाने लगी थी। जिसके चलते किसानों के चेहरों पर मायूसी छाई हुई थी। पिछले कई दिनों से क्षेत्र में बादलों की आवाजाही तो लगी रहती थी, लेकिन बारिश नहीं होने से किसान भी लगातार आसमान पर टकटकी लगाए उम्मीद कर रहे थे कि अब जल्द ही इंद्रदेव मेहरबान होंगे। आखिरकार गुरुवार को लम्बे इंतजार के बाद एक बार फिर अच्छी बारिश हुई। जिससे क्षेत्र के किसानों के चेहरे खुशी से खिल गए। किसानों ने कहा की क्षेत्र में किसानों द्वारा पूर्व में बोई गई खरीफ कि फसल के लिए सावन माह कि बरखा अमृत समान है।
सावन के दूसरे दिन हुई अच्छी बारिश से निकटवर्ती ग्राम मण्डावरा, नारायणपुरा सहित आसपास के किसानों ने भी खुशी जाहिर की है। किसानों ने बताया कि सावन माह की जहां पहली बारिश से तापमान में गिरावट आई है, वही फसलों को भी नया जीवनदान मिला है। लम्बे समय बाद हुई बारिश से मौसम भी खुशनामा हो गया। ग्राम मण्डावरा के प्रवीण कुमार सैन व योगेन्द्रसिंह पलाड़ा ने बताया कि इस बार अच्छी बारिश होने से अच्छी पैदावार होने की उम्मीद भी जगी है। गुरुवार को दोपहर में हुई बारिश से सडक़े भी तरबतर हो गई। सडक़ों पर पानी बहने लग गया। हालांकि शहर में जगह-जगह खड्डे होने से वाहनचालकों को थोड़ा संभलकर चलना पड़ा। पानी के बहाव के साथ नालियों का कचरा भी सडक़ों पर आ गया।

ट्रेंडिंग वीडियो