scriptकचरा-दुर्गंध से जहां निकलना था मुश्किल, अब मिलेगी शुद्ध हवा | Where was the trash out of the garbage, now it will get pure air | Patrika News
कोटा

कचरा-दुर्गंध से जहां निकलना था मुश्किल, अब मिलेगी शुद्ध हवा

पत्रिका ने मुद्दा उठाया तो पहल हुई
, आदर्श कचरा प्वॉइंट बनेगा , कचरे के ढेर की जगह लगेंगे छायादार पेड़ और फुलवारी

कोटाSep 02, 2018 / 10:51 pm

Deepak Sharma

kota

kota news

कोटा. आईएल टाउनशिप में मंदिर गेट के पास सैकड़ों टन कचरा फैला हुआ था। इसमें दिनभर ***** और आवारा मवेशी मुंह मारते नजर आते थे। कचरे के कारण दुर्गंध से ऐसा बुरा हाल था कि इस राह से निकलना तक दूभर हो गया था। इससे इन्द्र विहार के लोग भी परेशान थे। लोगों की गंभीर पीड़ा के समाधान के लिए राजस्थान पत्रिका ने प्रयास शुरू किए तो एक सप्ताह में ही इस जगह की सूरत बदलने लगी। आने वाले दिनों में यह शहर का आदर्श कचरा प्वॉइंट के तौर पर विकसित किया जाएगा।
इन्द्र विहार विकास सोसायटी के पदाधिकारियों ने क्षेत्रीय पार्षद गोपालराम मण्डा के साथ मिलकर आईएल टाउनशिप के पास कचरा डालने की समस्या का स्थायी समाधान करने की मांग को लेकर जिला कलक्टर से मुलाकात की। पदाधिकरियों ने बताया कि यहां कचरा डालने पर रोक नहीं लगाई गई तो महामारी फैल सकती है। कोचिंग के बच्चे शिकार हो सकते हैं। जिला कलक्टर ने इसे गंभीरता से लेकर निगम आयुक्त जुगलकिशोर मीणा को स्थानीय लोगों से चर्चा कर आधुनिक कचरा प्वॉइंट बनाने और कैसे खाली जगह को विकसित किया जा सकता है, इस पर चर्चा करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने क्षेत्रीय पार्षद के साथ निरीक्षण कर इसके विकास की कार्य योजना बनाई और एक सप्ताह में इसकी सूरत बदलने लग गई। निगम ने इसके विकास के लिए साढ़े छह लाख का बजट स्वीकृत कर दिया। इसका काम जोरों पर चल रहा है। पक्का कचरा प्वॉइंट बन रहा है।

रूमाल से नाक बंद कर निकलते थे
एक सप्ताह पहले यहां लोग रूमाल से नाक बंद कर बड़ी मुश्किल से निकलते थे। पत्रिका के प्रयास से एक सप्ताह में इसकी सूरत बदल गई है। अब लोग इस राह में ठहकर देखते हैं और जगह को निहराते हैं। इन्द्र विहार से आईएल टाउनशिप के मंदिर गेट तक रंग-रोगन कर प्रेरणादायी स्लोगन लिखे गए हैं। इसमें स्वच्छता से लेकर कोचिंग विद्यार्थियों को मोटिवेट करने वाले स्लोगन हैं।
मार्ग का नाम रखा अटल बिहारी वाजपेयी
इस मार्ग का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी के नाम रखा है। इसका बोर्ड भी लगा दिया है। इसके लिए पार्षद गोपालराम मण्डा का आभार जताया गया है। शहर में यह पहला मार्ग है, जिसका नाम वाजपेयी के नाम पर रखा है।
धन्यवाद पत्रिका
आईएल टाउनशिप मंदिर गेट के पास कचरे की समस्या थी। दुर्गंध और गंदगी के कारण आए दिन कोचिंग विद्यार्थी बीमार हो रहे थे। पत्रिका ने जिस तरह प्रमुखता से इस समस्या को उठाया। जिला कलक्टर ने तत्काल इसका काम शुरू करवाया। पत्रिका और जिला कलक्टर बधाई के पात्र हैं।
राजकुमार माहेश्वरी, चेयरमैन सलहाकार बोर्ड इन्द्रविहार विकास सोसायटी

स्थानीय लोगों की यह बड़ी समस्या थी, पत्रिका के साथ जिला कलक्टर का सहयोग सराहनीय रहा है। यह आदर्श कचरा प्वॉइंट बनाया जाएगा। साथ ही, खाली जगह पर विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाकर ग्रीन स्पेस विकसित करेंगे।
गोपालराम मण्डा, पार्षद

Home / Kota / कचरा-दुर्गंध से जहां निकलना था मुश्किल, अब मिलेगी शुद्ध हवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो