इतिहास से वर्तमान तक बदलता रसोई का स्वरुप , चित्रों में झलकी विकास यात्रा

By: Suraksha Rajora

Published On:
Aug, 12 2019 09:50 PM IST

  • Visual art लाइव चित्र प्रदर्शनी में बूंदी की मिनएचर चित्रकारी खींच रही ध्यान

 

कोटा. पूर्व ऐतिहासिक काल से 21वीं सदी तक रसोई घर की विकास यात्रा की झलक एक जगह देखने को मिल रही है। किस काल में खाना बनाने विधि, उपकरण और खानपान में किस तरह से बदलाव आया यह सब चित्रों में झलक रहा है। आहलुवालियाज ग्रेट मॉल कोटा की ओर से बूंदी मिनएचर आर्ट की लाइव चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इसमें बूंदी के कलाकार दिल्ली के विजुअल आर्ट डिजाइनर विवेक करमोकर के साथ अपनी तूलिका का जादू दिखा रहे हैं। इस प्रदर्शनी को देखने बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे हैं।

आगे बढऩे के लिए देश की कला और इतिहास को पढ़े : विवेक करमोकर

कई देशों में अपनी कला का प्रदर्शन कर चुके दिल्ली के विजुअल आर्ट डिजाइनर विवेक करमोकर इन दिनों कोटा प्रवास पर हैं। यहां वे हाड़ौती के चित्रकारों के साथ लाइव आर्ट प्रदर्शनी में कला की बारीकियां सिखा रहे हैं। यह प्रदर्शनी नए रोडवेज बस स्टैण्ड स्थित आहूवालिया मॉल में चल रही है। पत्रिका से बातचीत में उन्होंने कहा, यदि कला के क्षेत्र में आगे बढऩा है तो नई पीढ़ी को अपने देश की कला, संस्कृति और इतिहास को अच्छे से पढऩा होगा। द ग्रेट मॉल ऑफ कोटा में मिनेचर आर्ट को लेकर लाइव आर्ट एक्शन कार्यक्रम की शुरूआत हो गई है। इसके तहत कोटा में सबसे बड़ी मिनिचिएर पेंटिंग इवोल्यूशन ऑफ किचन के निर्माण द्वारा राजस्थानी कला का प्रदर्शन किया जा रहा है।

कला सीखने वाले विद्यार्थियों का पंजीकरण भी किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी को लेकर विवेक करमोकर ने कहा, रसोई का इतिहास अपने आप में आकर्षक रहा है। रसोई हमें प्राचीन संस्कृति के बारे में बताती है। यह मूल्यों और दर्शन की अभिव्यक्ति है। भारतीय रसोई कई बड़े बदलावों से गुजरी है। इस विवरण को चित्रकारी के माध्यम प्रस्तुत किया जा रहा है। यह लाइव चित्र प्रदर्शनी मॉल में आने वाले लोगों का ध्यान खींच रही है।

 

 

Published On:
Aug, 12 2019 09:50 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।