Railway News : सितम्बर के पहले सप्ताह में रद्द रहेंगी ये प्रमुख ट्रेनें

By: Shailendra Tiwari

Updated On:
25 Aug 2019, 06:46:04 PM IST

  • ट्रेन निरस्त, पर हो रहा आरक्षण, रेलवे की लापरवाही से यात्रियों को हो रही परेशानी

कोटा. पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा मंडल से गुजरने वाली कई ट्रेनों को रद्द किया गया है, लेकिन इनमें आरक्षण करना बंद नहीं किया गया। कोटा-निजामुद्दीन-कोटा जनशताब्दी एक्सप्रेस 3,5,6,7 और 8 सितम्बर को रद्द है, लेकिन रेलवे में आरक्षण बंद नहीं किया।

इसी तरह इस ट्रेन में 5 सितम्बर को भी रविवार शाम तक ऑनलाइन आरक्षण उपलब्ध हो रहा था। ऐसे में यात्री असमंजस में हैं कि जब ट्रेन रद्द है तो ऑनलाइन आरक्षण क्यों उपलब्ध है।

इससे पहले जयपुर में नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के समय भी कई ट्रेनें रद्द होने के बाद भी आरक्षण कई दिनों तक होता रहा। इससे यात्रियों में असमंजस रहा कि ट्रेन चलेगी या रद्द रहेगी। जयपुर और जबलपुर में नॉन इंटरलॉकिंंग कार्य के चलते पिछले एक माह में कई ट्रेनें रद्द रही।

 

Read More : Janmashtami Special: रंगनाथ जी महाराज का था ऐसा चमत्कार, जब बहीखाता देखा तो सोने की स्हायी से हस्ताक्षर हो रहें थे

 

इससे लाखों यात्रियों को परेशानी हुई और कोटा मंडल को हर रोज लाखों रुपए के राजस्व की भी हानि उठानी पड़ी। अब सितम्बर के पहले पखवाड़े में कई ट्रेनों को निरस्त करना प्रस्तावित है। उत्तरी रेलवे के पलवल-तुगलकाबाद रेलखंड में चौथी रेललाइन का निर्माण करने के चलते ट्रेनों को निरस्त करना पड़ेगा।

मुंबई सेन्ट्रल-फिरोजपुर जनता एक्सप्रेस 2,4,5,7,8 और फिरोजपुर-मुंबई जनता एक्सप्रेस 4,6,7,8 और 9 सितम्बर को रद्द रहेगी। इंदौर-जम्मूतवी एक्सप्रेस 2 और जम्मूतवी-इंदौर एक्सप्रेस 4 सितम्बर, बान्द्रा-निजामुद्दीन एक्सप्रेस 4 और निजामुद्दीन-बान्द्रा एक्सप्रेस 5 सितम्बर को रद्द रहेगी।

 

Read More : खौफ के साए में रावतभाटा पुलिस...आखिर क्या है माजरा...जानने के लिए पढि़ए यह खबर...

 

चंडीगढ़-मडगांव एक्सप्रेस 2 और मडगांव-चंडीगढ़ एक्सप्रेस 3 सितम्बर को रद्द रहेगी। इसी तरह कई ट्रेनों का मार्ग बदला जाएगा। वाया कोटा होकर चलने वाली मुंबई-अमृतसर स्वर्ण मंदिर मेल 5 सितम्बर को मथुरा-रेवाड़ी-दिल्ली-साहिबाबाद होकर चलाया जाएगा। इसी तरह अन्य कई ट्रेनों का मार्ग पर बदलने जाने की संभावना है।

 

Read More : नियम-कानून तो बने ही नहीं, कंपनियां तय कर रहीं सीएसआर फंड


लोकप्रिय ट्रेन के हजारों यात्री होंगे परेशान
जनशताब्दी एक्सप्रेस में कोटा से निजामुद्दीन जाते और आते समय दोनों ट्रिप में हर रोज औसत 3 हजार यात्री सफर करते हैं। ऐसे में पांच दिन ट्रेन निरस्त होने पर इस ट्रेन के 15 हजार यात्रियों को परेशानी होगी। निरस्त वाली तिथियों में आरक्षण करवा चुके यात्रियों को अपना टिकट निरस्त कराना पड़ेगा। जनशताब्दी एक्सप्रेस कोटा मंडल की सबसे लोकप्रिय टे्रन है।

Updated On:
25 Aug 2019, 06:46:04 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।