scriptIRCTC Ticket Fraud: इस वजह से यात्रियों को नहीं मिलती कंफर्म टिकट रेड मिर्च सॉफ्टवेयर से होती थी हैकिंग, ऑपरेशन थंडर में हुआ खुलासा | Rail ticket scam: rpf-launches-operation-thunder-arrested-387-ticket-brokers | Patrika News

IRCTC Ticket Fraud: इस वजह से यात्रियों को नहीं मिलती कंफर्म टिकट रेड मिर्च सॉफ्टवेयर से होती थी हैकिंग, ऑपरेशन थंडर में हुआ खुलासा

locationकोटाPublished: Jun 15, 2019 11:16:29 am

Submitted by:

Rajesh Tripathi

आरपीएफ के ऑपरेशन थंडर में 205 शहरों में 387 दलाल गिरफ्तार, कोटा से बरामद किया एएनएमएस या रेड मिर्ची सॉफ्टवेयर
 

123

IRCTC Ticket Fraud: इस वजह से यात्रियों को नहीं मिलती कंफर्म टिकट रेड मिर्च सॉफ्टवेयर से होती थी हैकिंग, ऑपरेशन थंडर में हुआ खुलासा

कोटा. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने ई टिकट और तत्काल सेवा सुविधा के दुरूपयोग को रोकने के लिए देश भर के 205 शहरों में थंडर ऑपरेशन चलाकर करीब 400 दलालों को गिरफ्तार किया। आरपीएफ ने दलालों ने 22,253 टिकटें भी जब्त किए है।
आरपीएफ सूत्रों ने बताया कि रेलवे टिकटों की कालाबाजारी की सूचना लगने के बाद आरपीएफ के उच्चाधिकारियों ने पूरे देश में एकसाथ ऑपरेशन थंडर चलाने का निर्णय लिया तथा इसके लिए आरपीएफ के अधिकारियों को ही सूचित किया गया। जिन्होंने अपनी टीम से भी गोपनीयता रखते हुए मामले में गुरुवार को कार्रवाई शुरू कर दी।
पश्चिम बंगाल में बड़ा खेल
उन्होंने बताया कि पकड़े गए दलालों में अधिकांश दलाल पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किए गए। आरपीएफ ने रेलवे के आईटी प्रकोष्ठ के साथ की गई कार्रवाई में संदिग्धों की पहचान की गई और 338 स्थानों पर एक ही समय पर छापा मारा गया।
आरपीएफ के महानिदेशक अरूण कुमार ने कहा कि रेलवे में गर्मियों की छुट्टियां होने के कारण इन दिनों काफी भीउ़ भाड़ है। इसके अलावा उत्तर भारत में शादियों का मौसम से यात्रियों की संख्या अधिक है। ऐसे में पता चला कि असामाजिक तत्व हमारी सुविधाओं का दुरूपयोग कर रहे हैं और कहीं अधिक कीमत पर टिकटें बेच रहे हैं। इस पर आरपीएफ ने गुप्त रूप से पूरी तफ्तीश की। पूरी तैयारियों के बाद गुरुवार को एकसाथ छापेमारी कर ऑपरेशन थंडर के तहत 205 शहरों में थंडर ऑपरेशन चलाकर करीब 400 दलालों को गिरफ्तार किया। आरपीएफ ने दलालों से 36,91,580 रुपए कीमत के 22,253 टिकटें भी जब्त किए।
इन टिकटों पर यात्रा की जानी थी। कुमार ने बताया कि शुरूआती जांच में यह पता चला कि इन दलालों ने टिकटों की इस तरह की अवैध बिक्री कर 3,79,02,803 रुपए का कारोबार किया। कोलकाता से 51 दलाल, छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से 41 मामले सामने आए। कोटा कोटा से एएनएमएस जिसे रेड मिर्ची नाम का एक अवैध सॉफ्टवेयर जब्त किया। इसका इस्तेमाल आईआरसीटीसी की तत्काल टिकट बुकिंग प्रणाली से जोड़कर किया जाता है। ये टिकटें अक्सर जिन 387 यूजर आईडी से बुक की गई थी। उन्हें ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया है। इन सभी टिकटों को अमान्य कर दिया है। उन्होंने कहा कि हमने इन दलालों पर दबाव बढ़ाने के लिए इस तरह की छापेमारी जारी रखने का भी निर्देश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो