घरों में आएगा शुद्ध पानी, घंटों खड़े रहने की दूर होगी परेशानी....

By: Anil Sharma

Updated On:
26 Aug 2019, 12:28:29 AM IST

  • खुशखबर : झालरबावड़ी सरपंच ने दिखाई गंभीरता, जलदाय विभाग के अधिकारियों ने बनाया प्रस्ताव, रावतभाटा में 4 करोड़ 98 लाख रुपए की लागत से बनेगा फिल्टर प्लांट व इंटकवेल

रावतभाटा. ग्राम पंचायत झालरबावड़ी के लोगों को जल्द शुद्ध पानी उपलब्ध होगा। इसके लिए जलदाय विभाग की ओर से 4 करोड़ 98 लाख रुपए की लागत से फिल्टर प्लांट व इंटेकवेल का निर्माण कराया जाएगा। इससे घरों के नलों में जहां प्रेशर से आपूर्ति होगी। वहीं लोगों को सरकारी नलों पर घंटों खड़े रहकर अपनी बारी का इंतजार करने से भी मुक्ति मिलेगी। योजना से गांव के करीब 10 हजार लोग लाभान्वित होंगे। फिल्टर रावतभाटा में चम्बल नदी के किनारे बनाया जाएगा। इसको लेकर जलदाय विभाग की ओर से प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा है। स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
झालरबावड़ी ग्राम पंचायत के अनुसार गांव में पानी की टंकी का निर्माण कराया गया है। टंकी 2 लाख 4& हजार लीटर की है। इससे पूरे गांव में पानी की सप्लाई दी जाती है। दूसरी टंकी 1 लाख लीटर की है। इस टंकी से ग्राम थमलाव में पेयजल आपूर्ति की जाती है। इसके अलावा ग्राम पंचायत में 11 ट्यूबवेल है। इन सबके बावजूद यहां हरसमय पेयजल समस्या बनी रहती है। वर्तमान में हालात यह है कि कई मोहल्लों पानी की सप्लाई आती नहीं है तो कहीं कुछ समय तो कहीं पर कम प्रेशर से पानी आता है। ऐसे में लोगों को सरकारी नलों से पानी भरना पड़ता है। इसको सरपंच चंद्रÓयोति चूंडावत ने गंभीरता से लिया। उन्होंने जलदाय विभाग को पेयजल की समस्या का समाधान करने को कहा। इसी को ध्यान में रखते हुए जलदाय विभाग की ओर से फिल्टर प्लांट बनाने का निर्णय लिया गया है। जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इसका प्रस्ताव विधायक राजेन्द्र सिंह विधुड़ी की अनुशंसा पर तैयार कर मुख्यालय भेजा है।

इस तरह से होगा फिल्टर प्लांट
जलदाय विभाग के अधिकारियों का कहना है कि झालरबावड़ी में जगह नहीं होने से फिल्टर प्लांट रावतभाटा में चम्बल नदी के किनारे बनाया जाएगा। इसके तहत 0.55 एमएलडी का फिल्टर प्लांट बनाया जाएगा। झालरबावड़ी के करीब 10 हजार लोगों को पेयजल की सप्लाई दी जाएगी। इंटेकवेल का निर्माण कराया जाएगा। 5 हजार 200 मीटर लम्बी राइजिंग लाइन बिछाकर झालरबावड़ी में बनने वाली नई टंकी को भरा जाएगा। यह टंकी & लाख लीटर की होगी। इसके अलावा 11 हजार मीटर लाइप लाइन झालरबावड़ी के विभिन्न मोहल्लों में डाली जाएगी। जिससे प्रतिदिन झालरबावड़ी में एक घंटा पेयजल सप्लाई दी जाएगी। उम्मीद है कि इसके बाद गांव में पेयजल की समस्या खत्म हो जाएगी।

ग्राम झालरबावड़ी के लिए 4 करोड़ 98 लाख रुपए की लागत का फिल्टर प्लांट का निर्माण कराया जाएगा। इसको लेकर मुख्यालय पर प्रस्ताव बनाकर भेजा है। स्वीकृति मिलते ही कार्य शुरू करवा दिया जाएगा।
महावीर मीणा, जलदाय विभाग, रावतभाटा

 

Updated On:
26 Aug 2019, 12:28:29 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।