script

ईवीएम के साथ वीवीपैट जोडऩा फायदे का सौदा या घाटे का? खबर पढ़कर आप ही कीजिए तय

locationकोटाPublished: Dec 08, 2018 01:36:06 am

Submitted by:

​Zuber Khan

इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में वीवीपैट़ मशीन लगाने से मत देने की प्रोसेसिंग में 45 सैकण्ड से एक मिनट तक का समय लगने से कई मतदान केन्द्रों की कतारें खत्म नहीं हुई।

VVPat Machines

ईवीएम के साथ वीवीपैट जोडऩा फायदे का सौदा या घाटे का? खबर पढ़कर आप ही कीजिए तय

रामगंजमंडी. विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने मतदान के प्रति इस बार जबरदस्त उत्साह दिखाया। इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में वीवीपैट़ मशीन लगाने से मत देने की प्रोसेसिंग में 45 सैकण्ड से एक मिनट तक का समय लगने से कई मतदान केन्द्रों की कतारें खत्म नहीं हुई। ऐसे में देर रात तक कई मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतारें लगी।
OMG : बेटी ने जन्म लिया तो पिता हुए इतने नाराज कि बेटी का नाम ही रख दिया ‘नाराज’

मतदान के प्रति इस बार उत्साह देखते ही बना। निर्वाचन विभाग ने मतदान का समय सुबह 8 बजे से प्रारंभ करने के निर्देश दिए थे। इसके बावजूद उत्साही मतदाता निर्धारित समय से पहले मतदान केन्द्रों में पहुंचे। बिना नहाए पहुंचने वाले इन मतदाताओं में पहला मत उनका डले इस बात की होड़ थी।
rajasthan election 2018 : मतदान शुरू होते ही कई जगहों पर ईवीएम खराब, कहीं बदली तो कहीं मास्टर ट्रेनर पहुंचे, प्रत्याशियों के छूटे पसीने…

काम धंधे पर जाने वाले मतदाता भी निर्धारित समय पर मतदान केन्द्रों पर पहुंच गए। ऐसे में कई बूथों पर मतदाताओं की संख्या बढऩे से कतारें लगना शुरू हो गई। एक बार जिस बूथ पर भीड़ जुटी तो वह खत्म नहीं हुई। इसका सबसे बड़ा कारण पहली बार इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन में वीवीपैट मशीन लगना रहा।

मतदाता जब निशान लगाकर अपना मत देने पहुंचा और उसने अपना मत डाला तो प्रोसेसिंग में करीब 45 सैकंड से 1 मिनट तक का समय लग गया। फिर जाकर दूसरे मतदाता का नंबर आया। इस बीच में मतदान केन्द्रों पर मत देने वालों के आने का सिलसिला बढ़ता गया और कतारों में मतदाताओं की संख्या बढ़ती चली गई।
यह भी पढ़ें

कोटा के 4 गांवों में मतदान का बहिष्कार, भाजपा-कांग्रेस पदाधिकारियों ने जोड़े ग्रामीणों के हाथ, पढि़ए क्या-क्या किए वादे…



कस्बे के मतदान केंद्र सामुदायिक भवन में शाम साढ़े पांच बजे तक करीब डेढ़ सौ मतदाता मतदान के लिए कतारों में अपनी बारी का इंतजार करते रहे। वहीं, खनिज विभाग कार्यालय में शाम छह बजे तक मतदाताओं की कतारें लगी रही। जुल्मी में भी यही
स्थिति रही।

ट्रेंडिंग वीडियो