scriptयोजनाएं बन रही न हो रहे काम | Plans are not being created | Patrika News

योजनाएं बन रही न हो रहे काम

locationकोटाPublished: Aug 11, 2018 12:39:13 am

Submitted by:

Anil Sharma

रामगंजमंडी. राज्य सरकार पंचायतराज को सशक्त बनाने के दावे भले ही करती हो लेकिन हकीकत इसके विपरीत है। खैराबाद पंचायत समिति इसकी बानगी है। इस पंचायत समिति में करीब दो दर्जन से अधिक पद रिक्त पड़े हैं।

kokta

ramganjmandi

रामगंजमंडी. राज्य सरकार पंचायतराज को सशक्त बनाने के दावे भले ही करती हो लेकिन हकीकत इसके विपरीत है। खैराबाद पंचायत समिति इसकी बानगी है। इस पंचायत समिति में करीब दो दर्जन से अधिक पद रिक्त पड़े हैं। इनमें अभियंताओं सहित अन्य तकनीकी पद भी शामिल हैं। एक दर्जन से अधिक ग्राम विकास अधिकारियों के पद खाली हैं। एेसे में सरकार की विभिन्न योजनाओं के कार्य रेंग रहे हैं। इन पर निगरानी रखने या नए प्रस्ताव बनाने, गुणवत्ता जांचने आदि के काम ठप हैं। पंचायत समिति क्षेत्र में 36 ग्राम पंचायत के कई गांव शामिल है। पद रिक्त होने के कारण इन गांवों को स्मार्ट विलेज बनाने के दावे खोखले साबित हो रहे हंै। कोटा जिले की सबसे बड़ी पंचायत समिति होने का गौरव प्राप्त खैराबाद पंचायत समिति में ग्राम विकास की योजनाओं के प्रस्ताव बनाने, उनकी क्रियान्विति करने का जिम्मा अभियंताओं व ग्राम विकास अधकारियों के जिम्मे है लेकिन इनके पद लंबे समय से रिक्त होने से योजनाओं का कार्य प्रभावित है। इन योजनाओं के कार्याे की जांच, मूल्यांकन, सत्यापन आदि के कार्य नहीं हो रहे। लगातार निगरानी नहीं होने से स्वीकृत योजनाओं के कार्य रेंगते हुए चल रहे हैं। सरकार के उच्चाधिकारियों की नजर में सारा मामला होने के बावजूद कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा।
ग्राम विकास अधिकारी के पद भी खाली
पंचायत समिति क्षेत्र की 36 ग्राम पंचायतों की एवज में 22 पंचायतों में ग्राम विकास अधिकारी नियुक्त हैं। 14 पद रिक्त रहने से एक ग्राम विकास अधिकारी के पास दो ग्राम पंचायतों का प्रभार है। अभियंताओं व ग्राम विकास अधिकारियों के पद रिक्त रहने से ग्राम विकास की योजनाएं गांवों का विकास संभव होने पर प्रश्नचिन्ह लग रहा है।
एक दर्जन योजनाएं 1330 कार्य
पंचायत समिति की 36 ग्राम पंचायतों में एक दर्जन से अधिक योजनाओं में 1330 कार्य स्वीकृत हैं। इनमें नरेगा में 378, प्रधानमंत्री आवास योजना में 392 आवास, केन्द्र वित्त आयोग से स्वीकृत 209 कार्य, राज्य वित्त आयोग में 105 कार्य, मुख्यमंत्री जलस्वावलंबन योजना में 96, मुख्यमंत्री बजट घोषणा में 39, सांसद निधि से 9 व विधायक निधि से 24, जिला परिषद, पंचायत समिति मद से 36, स्मार्ट विलेज योजना में 14, आंगनबाड़ी विकास में 26, गुरुगोलवरकर जनसहभागिता योजना में 2 कार्य स्वीकृत हैं।
उच्चाधिकारियों को भेजी है जानकारी
सहायक अभियंता का छह माह पूर्व विकास अधिकारी के पद पर चयन होने के बाद से पद रिक्त है। कनिष्ठ अभियंता, तकनीकी सहायक, ग्राम विकास अधिकारियों के रिक्त पदों की सूचना उच्चाधिकारियों को भेजी है। अभी एक सहायक अभियता सारा काम देख रहे हैं।
– सुनील वर्मा, विकास अधिकारी पंचायत समिति खैराबाद
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो