script

जो पिछले सात सालों में नहीं हुआ वो हुआ इस बार….

locationकोटाPublished: Jun 26, 2018 12:00:32 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

डेंगू ने इस सीजन में पिछले 7 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

dengu

जो पिछले सात सालों में नहीं हुआ वो हुआ इस बार….

कोटा. पिछले सालों में कहर बरपा चुका डेंगू इस बार भी तेजी से पैर पसार रहा है। डेंगू ने इस सीजन में पिछले 7 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले 6 माह डेंगू रोगियों की संख्या पिछले सालों की तुलना में सबसे अधिक है। वर्ष 2012 से लेकर 2017 में जनवरी से जून तक की अवधि में कुल 29 डेंगू रोगी सामने आए, जबकि इस साल इसी अवधि में 140 रोगी सामने आ चुके हैं। डेंगू की भयावहता का अंजादा आंकड़ों को देखकर ही लगाया जा सकता है।
घनश्याम तिवाड़ी के पार्टी छोडऩे की खबर से भाजपा में मचा हड़कंप


‘शक्तिशाली’ हो गए मच्छर
डेंगू टाइगर मच्छर से फैलता है। इस मच्छर को कोटा का वातावरण इतना रास आ गया है कि सभी मौसम के अनुकूल मच्छर ने खुद को ढाल लिया है। टाइगर मच्छर पर सर्दी-गर्मी-बरसात का कोई असर देखने को नहीं मिल रहा। हर सीजन में और ‘शक्तिशाली’ तरीके से लोगों को काटकर अपना शिकार बना रहा है।
पार्षदों ने KEDL अफसरों को घेरा, विधायक ने फटकारा – मुगालते में मत रहना ये kolkata नहीं Kota है


नाकाफी सरकारी प्रयास
डेंगू रोकथाम को लेकर चिकित्सा विभाग की ओर से हर साल तमाम प्रयास किए जाते हैं। चिकित्सा विभाग की टीमें विभिन्न क्षेत्रों में जाकर एंटी लार्वा एक्टिविटी करती हैं। खाली भूखण्डों व गड्ढों में एमएलओ का छिड़काव करती हैं। फोङ्क्षगग करवाने के साथ, कूलर-टंकी आदि खाली करवाने के लिए सघन अभियान चलाती हैं, बावजूद इसके टाइगर मच्छर पर पूरी तरह से रोकथाम नहीं लग पा रही है और हर साल मरीजों के बढऩे का सिलसिला जारी है।
“आइसक्रीम” ने 6 को पहुंचाया अस्पताल


2017 में हुई थी करीब 65 मौत, चिकित्सा विभाग ने माना 8
पिछले वर्ष डेंगू रोकथाम में चिकित्सा विभाग व जिला प्रशासन पूरी तरह से विफल रहा था। करीब 65 लोगों की मौत डेंगू से हुई थी, जबकि चिकित्सा विभाग ने केवल 8 लोगों की मौत डेंगू से होना माना था। चिकित्सा विभाग एलाइजा जांच को ही मानता है, जबकि कोटा शहर के सभी प्रमुख अस्पताल में कार्ड टेस्ट कर डेंगू रोगी का उपचार किया गया था।
पेट्रोल -डीजल : कोटा के सालाना बचेंगे 300 करोड़

चिकित्सा संस्थानों को देनी होगी सूचना
डेंगू, मलेरिया, स्क्रब टाइफस, स्वाइन फ्लू रोग को सरकार ने अब नोटिफाइबल रोग घोषित किया है। अब सभी चिकित्सा संस्थानों को इन रोगों की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय को भेजना जरूरी कर दिया है। निजी अस्पतालों को रोगी का नाम, मोबाइल नम्बर, पता सहित कई जानकारियां देनी होंगी। पैथोलॉजिकल लैब, नर्सिंग होम को भी इसके दायरे में लिया गया है। जो संस्थान सूचना नहीं भिजवाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। अब इन रोगों को काबू करने की जिम्मेदारी सरकार के साथ निजी चिकित्सा संस्थानों की भी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो