scriptसुर्खियों में रहे इस वार्ड की कही लॉटरी न लग जाये…वार्ड 77 सामान्य, 60 एसटी के लिए आरक्षित | Municipal election reservation lottery changes | Patrika News

सुर्खियों में रहे इस वार्ड की कही लॉटरी न लग जाये…वार्ड 77 सामान्य, 60 एसटी के लिए आरक्षित

locationकोटाPublished: Sep 27, 2019 10:43:11 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

nagar nigam election प्रशासन ने मानी गलती,भाजपा-कांग्रेस समेत अन्य दलों के साथ प्रशासन ने चर्चा के बाद बदला फैसला

सुर्खियों में रहे इस वार्ड की कही लॉटरी न लग जाये...वार्ड 77 सामान्य, 60 एसटी के लिए आरक्षित

सुर्खियों में रहे इस वार्ड की कही लॉटरी न लग जाये…वार्ड 77 सामान्य, 60 एसटी के लिए आरक्षित

कोटा. जिला प्रशासन ने नगर निगम के वार्ड 77 में जनसंख्या के आंकड़े गलत फीड होने की बात स्वीकार करते हुए शुक्रवार को विभिन्न दलों के साथ हुई बैठक में चर्चा के बाद आरक्षण लॉटरी में बदलाव किया है। अब वार्ड 77 सामान्य वर्ग तथा वार्ड 60 एसटी के लिए आरक्षित किया गया है।
भाजपा के वार्ड 77 के कार्यकर्ता जयहरसिद्ध दिवाकर, प्रकाश मेहरा आदि ने जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष आपत्ति जताई थी कि वार्ड 77 में एसटी की जनसंख्या केवल 148 ही है, जबकि नगर निगम की ओर से जो सूची बनाई गई है, उसमें गलती से 1.80 प्रतिशत की जगह 18.06 प्रतिशत कर दिया है, जो अनुचित है। इस मामले में उच्च न्यायालय में भी वाद दायर किया गया था।
इसके बाद जिला निर्वाचन विभाग ने सूची का परीक्षण करवाया तो आपत्ति सही पाई गई। इसके चलते जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन नरेन्द्र कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार को टैगोर हॉल में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ इस मसले पर चर्चा हुई। इसमें एसटी वार्ड का जनसंख्या के आधार पर पुनर्निर्धारण करने पर सहमति दे दी।
इसमें जनसंख्या के आधार पर वार्ड 60 एसटी के लिए आरक्षित किया गया। बैठक में शहर कांग्रेस अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, प्रतिपक्ष नेता अनिल सुवालका, ब्लॉक अध्यक्ष राजीव आचार्य, भाजपा की ओर से सांसद प्रतिनिधि के रूप मे शहर महामंत्री जगदीश जिंदल, कोटा दक्षिण विधायक के प्रतिनिधि के रूप में एडवोकेट बुद्धिप्रकाश दाधीच सहित अन्य दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

अब यह रहेगा वार्ड
पिछले दिनों निकाली गई लॉटरी में वार्ड 77 एसटी वर्ग के लिए आरक्षित कर दिया गया था। अब यह सामान्य वर्ग का हो गया है। पहले वार्ड 60 की लॉटरी सामान्य वर्ग के लिए निकली थी, अब यह वार्ड एसटी के लिए आरक्षित हो गया है।
दोनों के दावेदार दोबारा आवेदन करें
कांग्रेस शहर अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी ने कहा कि वार्ड 77 और 60 का पुनर्निर्धारण होने के कारण पूर्व में प्राप्त दावेदारों के आवेदन पत्र निरस्त कर दिए गए हैं। दोनों वार्डों में दावेदारी जताने वाले कार्यकर्ताओं को अब नए आरक्षण के हिसाब से आवेदन करने को कहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो