scriptलोकसभा अध्यक्ष की पहल पर दिव्यांगजनों को मिली नि:शुल्क मोट्रराइज्ड ट्राइ साइकिल तो चेहरे पर झलक उठी खुशी | Lok Sabha Speaker gave free motorized tricycles Divyang | Patrika News

लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर दिव्यांगजनों को मिली नि:शुल्क मोट्रराइज्ड ट्राइ साइकिल तो चेहरे पर झलक उठी खुशी

locationकोटाPublished: Oct 30, 2019 08:07:59 pm

Submitted by:

Suraksha Rajora

बिरला ने कहा दिव्यांगों को रोजगार से जोड़कर बनाएंगे आत्मनिर्भर , कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के दिव्यांगजनों का चिन्हिकरण कर दिया जाएगा ऋण

लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर दिव्यांगजनों को मिली नि:शुल्क मोट्रराइज्ड ट्राइ साइकिल तो चेहरे पर झलक उठी खुशी

लोकसभा अध्यक्ष की पहल पर दिव्यांगजनों को मिली नि:शुल्क मोट्रराइज्ड ट्राइ साइकिल तो चेहरे पर झलक उठी खुशी

कोटा. कोई हाथ से घिसटता हुआ आया तो कोई दूसरे के सहारे से चलकर आया, लेकिन जब दिव्यांगजनों को मोट्रराइज्ड ट्राइ साइकिल मिली तो उनके चेहरे पर खुशी झलक उठी। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग व दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से बुधवार को छप्पनभोग स्थल पर सामाजिक अधिकारिता शिविर आयोजित किया गया।
शिविर में एडिप योजना अन्तर्गत दिव्यांगजन के लिए नि:शुल्क मोट्रराइज्ड ट्राइसाइकिल वितरण समारोह आयोजित हुआ। जिसमें कोटा- बूंदी लोकसभा क्षेत्र के 180 दिव्यांगजनों को नि:शुल्क मोट्रराइज्ड ट्राइसाइकिल वितरित की गई।

समारोह में मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए हर दिवाली जीवन में उमंग व खुशी लेकर आए और आपके सपने व संकल्प पूरे हो। दिव्यांगजनों ने देश के निर्माण में सार्थक योगदान दिया है। नए भारत के निर्माण में सभी सांसद व विधायकों को भी अपने क्षेत्रों में सार्थक पहल करनी चाहिए। दिव्यांग एक विशिष्ठ क्षमता व ऊर्जा से परिपूर्ण होता है। इसी धारण को समाज में बदलने की आवश्यकता है। आज तमाम क्षेत्र में दिव्यांगजनों ने अपनी पहचान बनाई है।
आगामी दिनों में कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र में सभी दिव्यांगजनों का चिन्हिकरण कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयास करेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत दिव्यांगजनों को ऋण दिलाया जाएगा। इसके लिए बैंक अधिकारी खुद सम्पर्क कर गांवों में शिविर लगाकर इच्छानुसार व्यापार के आधार पर लोन देंगे, ताकि वह खुद अपना रोजगार सृजन कर सकें, और को भी रोजगार देने लायक बना सकें।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ने हमेशा जरुरतमंदों की मदद कर उनकी खुशियां बांटी है। महापौर महेश विजय ने कहा कि ये दिव्यांगजनों के लिए दिवाली का खास तोहफा है। समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ओम तोषनीवाल ने अतिथियों का स्वागत किया।
इनके चेहरे पर दिखी खुशी
2009 में खेत पर कार्य करते समय बिजली का तार टूटकर हाथ व पैरों पर गिर गया। इससे वह पैरों से लाचार हो गया तथा एक हाथ काटना पड़ा। लेकिन जीवन से हार नहीं मानी और खुद हिम्मत कर रोजगार किया। मोट्रराइज्ड ट्राइसाइकिल की कमी खल रही थी, वह भी आज पूरी हो गई।
– लोकेन्द्र, कोटड़ादीपसिंह, सुल्तानपुर

– अब नौकरी की रहेगी तलाश
राजकीय महाविद्यालय से ग्रेजुएशन किया, लेकिन गाड़ी नहीं थी तो नौकरी की तलाश भी नहीं कर पा रहा था। यहां मोट्रराइज्ड ट्राइसाइकिल मिली तो काफी अच्छा लगा। अब खुद नौकरी की तलाश कर सकूंगा।
– टिल्लू, डडवाड़ा

खूब पढ़ाई करेंगे
दसवीं कक्षा में पढ़ रही हूं। पहले दूसरे के सहारे स्कूल जाती थी। इससे काफी परेशानी होती थी, लेकिन अब खुद की मोट्रराइज्ड ट्राइसाइकिल होगी। इससे वह स्कूल जाएगी और खूब मेहनत कर पढ़ाई करेगी।
– खुशबू, वीरसावरकर नगर


साहब रोड भी बनवा देना

इटावा ब्लॉक के करवाड़ क्षेत्र के पारली गांव निवासी दिव्यांग नटी बाई से जब लोकसभा अध्यक्ष मिलने पहुंचे तो उसने कहा कि साहब गांव का रोड भी खराब है। एक किलोमीटर तक कीचड़ है। इसे बनवा देना। लोकसभा अध्यक्ष ने रोड बनवाने का आश्वासन दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो