scriptमुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना: 182 प्रकार की दवाओं का टोटा, खाली हाथ लौट रहे मरीज | Lack of medicines in government hospitals | Patrika News

मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना: 182 प्रकार की दवाओं का टोटा, खाली हाथ लौट रहे मरीज

locationकोटाPublished: Dec 26, 2018 07:16:20 pm

Submitted by:

abdul bari

ttps://www.patrika.com/rajasthan-news/

मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना: 182 प्रकार की दवाओं का टोटा, खाली हाथ लौट रहे मरीज

मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना: 182 प्रकार की दवाओं का टोटा, खाली हाथ लौट रहे मरीज

कोटा.
सरकारी अस्पतालों में दवाओं का टोटा बना हुआ है। अस्पतालों में मरीजों को घंटों कतारों में लगाने के बावजूद जरूरत की दवाइयां भी नहीं मिल पा रही हैं। मजबूरन उन्हें बाहर मेडिकल स्टोर से दवाइयां खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा है। अस्पताल में करीब 182 प्रकार की दवाइयां नहीं है। अस्पतालों में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत मरीजों को काउंटरों से दवाइयां दी जाती हैं, लेकिन इन काउंटरों पर मरीजों को घंटों दवाइयां के लिए इंतजार करना पड़ रहा है।
हालत यह हैं कि जब नम्बर आता है तब मरीजों को दवाइयां खत्म होने की बात कहकर बाहर से खरीदने के लिए बोल दिया जाता है। मरीजों को मजबूरन बाहर से दवाइयां खरीदनी पड़ रही हैं। उन्हें नि:शुल्क दवा योजना का पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। कोटा में एमबीएस, जेके लोन व न्यू मेडिकल कॉलेज में औषधी भण्डारण से सीधे दवाइयां सप्लाई होती हैं। इनमें वर्तमान में आरएमसी की 608 व सुचर्स व सर्जिकल 290 तरह की दवाइयां उपलब्ध है। जबकि आरएमसी में 112 व सर्जिकल में 150 तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं।
ये जरूरत की दवाइयां भी नहीं अस्पताल में
पेरासिटामोल, आइब्रोप्रोफेन एण्ड पेरासिटामोल, एमोक्सी एमजी-500, फ्यूरोसिमाइड समेत अन्य बीमारियों की दवाइयां तक नहीं है। इन दवाइयों के लिए भी मरीजों को बाहर का रास्ता देखना पड़ रहा है।
दिखाए मूंगेरीलाल के सपने
एमबीएस अस्पताल में पिछले दिनों अस्पताल प्रशासन ने इंडोर में भर्ती मरीजों को बेड पर ही दवाइयां उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की बात कही थी। इसके लिए प्रस्ताव लेकर कुछ प्रयास भी किए, लेकिन तीन माह से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन आज तक बेड पर मरीजों को दवाइयां उपलब्ध नहीं हो पा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो