scriptबंधी के लिए खाकी ने अपनों को ही लगाया ठिकाने तो राजस्थान में ध्वस्त हुआ पुलिस का मुखबिर नेटवर्क | kota crime news: police Informer Network demolished in Rajasthan | Patrika News

बंधी के लिए खाकी ने अपनों को ही लगाया ठिकाने तो राजस्थान में ध्वस्त हुआ पुलिस का मुखबिर नेटवर्क

locationकोटाPublished: Jun 24, 2019 10:28:27 am

Submitted by:

​Zuber Khan

kota news, Kota Crime News: बंधी के लिए अपनों को ही ठिकाने लगाने वाली पुलिस से अब मुखबिर भी कन्नी काटने लगे हैं। पूरे प्रदेश में मुखबिरों का नेटवर्क तकरीबन ध्वस्त हो चुका है।

police Informer Network

बंधी के लिए खाकी ने अपनों को ही लगाया ठिकाने तो राजस्थान में ध्वस्त हुआ पुलिस का मुखबिर नेटवर्क, खाकी से उठा विश्वास

कोटा. बंधी के लिए अपनों को ही ठिकाने लगाने वाली पुलिस ( police ) से अब मुखबिर (police Informer ) भी कन्नी काटने लगे हैं। कोटा या हाड़ौती ही नहीं पूरे प्रदेश में मुखबिरों का नेटवर्क तकरीबन ध्वस्त ( Police informer r Network demolished in Rajasthan ) हो चुका है। इसके बाद तेजी से सक्रिय हुए संगठित अपराधियों और समाजकंटकों पर लगाम कसने में राजस्थान पुलिस के पसीने छूट रहे हैं। हालातों पर काबू पाने के लिए पुलिस अब जनता के दरबार में मदद की गुहार लगा रही है। वह भी पहचान जाहिर नहीं करने की गारंटी के साथ।
यह भी पढ़ें

अब जनता की शिकायत पर पुलिस की लगेगी क्लास, फीडबैक अच्छा नहीं मिला तो सस्पेंड होंगे पुलिसकर्मी



पुलिस और मुखबिरों के बीच पैदा हुई खाई की गवाही देने के लिए कोटा के यह दो मामले ही काफी हैं। इससे पहले भी करीब आधा दर्जन जघन्य अपराधिक मामले अभी भी खुलासे का इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश सरकार बदलने के बाद जब संगठित अपराधियों की बाढ़ सी आ गई तो पुलिस सूचनाओं की कमी की वजह तलाशने को मजबूर हुई। नए सिरे से मुखबिरों का नेटवर्क खड़ा करने में वक्त लगता, इसलिए सीधे जनता से मदद मांगी जा रही है।
यह भी पढ़ें

कोटा में आधी रात युवक की नृशंस हत्या, तलवारें-गंडासों से काट सड़क पर फेंक गए खून से सनी लाश



इन घटनाओं से समझिए कैसे ध्वस्त हुआ पुलिस का मुखबिर नेटवर्क
1. अवैध कारोबार पर कब्जा जमाने के लिए शराब माफिया ( wine mafia ) ट्रांसपोर्ट नगर में चाकुओं से गोदकर सरेआम हत्या ( murder ) कर देते हैं। नामजद रिपोर्ट दर्ज होने के बावजूद मुखबिरों का भरोसा न जीत पाने के कारण पुलिस पूरे गिरोह के खिलाफ पर्याप्त सबूत नहीं जुटा पाती। उल्टा कार्रवाई के नाम पर दूसरे इलाके के बीट अधिकारी को ही निपटा दिया जाता है।

यह भी पढ़ें

शादी के नाम पर ठगों ने निकाल दी सर्राफा कारोबारियों की ‘बारात’, 7 व्यापारियों से ठगे 17 लाख के जेवर



2. चार जघन्य हत्याओं को अंजाम देने वाला एक साइको किलर ( serial killer ) गोबरिया बाबड़ी चौराहे से 24 मई को दिनदहाड़े महिला का अपरहण करता है। विज्ञान नगर के निर्माणाधीन मकान में लाकर उसकी हत्या कर देता है और शव को कंधे पर ढोकर करीब 200 मीटर दूर स्कूल परिसर में फेंक जाता है, लेकिन पुलिस के मुखबिर इसकी जानकारी होने के बाद भी पुलिस पर यकीन नहीं कर पाते। नतीजन, 18 दिन तक पूरे सूबे में धक्के खाने के बाद पुलिस उसे दबोच पाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो