सर्वे में अटकी कैथून के बाढ़ पीडि़तों की इमदाद, एक हजार से ज्यादा परिवारों पर टूटा दुखों का पहाड़

By: DHIRENDRA TANWAR

Updated On:
25 Aug 2019, 06:21:48 PM IST

  • Kaithoon flood victims : जिला प्रशासन की ओर से अभी तक जयपुर नहीं भेजी जा सकी रिपोट...

कोटा. पिछले दिनों कैथून में आई बाढ़ एक हजार से ज्यादा परिवारों को दर्द दे गई, लेकिन मुआवजे का मरहम अभी नहीं लगाया जा सका है। कई परिवार ऐसे हैं जिनका सबकुछ खत्म हो गया, उन्हें मदद का इंतजार है। जिला प्रशासन की ओर से कराए गए सर्वे में एक हजार परिवारों के प्रभावित होने का आकलन सामने आ चुका है। कुछ परिवारों की ओर से नुकसान के किए गए दावे की पुष्टि की जा रही है। ऐसे में बाढ़ प्रभावित परिवारों की संख्या 1100 तक पहुंच सकती है। सर्वे के साथ बाढ़ प्रभावित लोगों के बैंक खाता नम्बर और आधार कार्ड नम्बर भी संकलित किए जा रहे हैं। राज्य सरकार की ओर से मिलने वाली सहायता राशि सीधे बैंक खातों में जमा होगी। किसी को सहायता राशि का नकद भुगतान नहीं किया जाएगा। सर्वे में बाढ़ से मकान जर्जर होने की जानकारी के साथ यह भी जानकारी ली गई है कि पशुधन की कितनी हानि हुई। यह रिपोर्ट राज्य सरकार के आपदा एवं राहत विभाग को भेजी जाएगी। वहां तय होगा कि सहायता के रूप में कितनी राशि दी जाएगी। इसके बाद पत्रावली कई टेबिल और अधिकारियों से गुजरेगी तब राहत मिलने की उम्मीद जगेगी।

Read more : Kaithoon flood : पानी उतरा तो कैथून में दिखा तबाही का मंजर, 700 घरों में 3 दिन से नहीं जले चूल्हे, करोड़ों का नुकसान

लाडपुरा तहसीलदार कालूराम जागिड़ ने बताया कि सर्वे का काम अंतिम चरण में है। अभी कुछ परिवारों के बैंक खाता और आधार नम्बर नहीं मिले हैं, उनकी जानकारी ली जा रही है। रिपोर्ट तैयार होते ही जिला कलक्टर के माध्यम से राज्य सरकार को भेजी जाएगी। सूत्रों के अनुसार बाढ़ प्रभावित परिवारों को कितनी सहायता राशि मिलेगी और कब तक मिलेगी यह राज्य सरकार के स्तर पर ही तय होगा। वहीं राशि सीधे खाते में जमा होगी।
इसलिए हुई देरी

Read more : 15 अगस्त की वो खौफनाक रात याद दिला गई वर्ष 2006 में कोटा में मची तबाही, आज भी गहरे हैं 14 साल पुराने जख्म

 

बाढ़ आने के तीसरे दिन ही सर्वे के लिए दल गठित कर दिए गए। सर्वे में करीब 900 परिवारों के प्रभावित होने की जानकारी मिली। सर्वे अंतिम दौर में चल ही रहा था तभी बड़ी संख्या में परिवारों ने नुकसान होने का दावा किया। ऐसे में जिन परिवारों ने बाढ़ से प्रभावित होने का दावा किया उनका भी सर्वे किया जा रहा है।
जल्द ही भेजी जाएगी रिपोर्ट
कैथून में बाढ़ से हुए नुकसान का सर्वे लगभग पूरा हो गया है। जल्द ही निर्धारित प्रक्रिया से राज्य सरकार को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी।
दिव्यांशु शर्मा, उप जिला कलक्टर

Updated On:
25 Aug 2019, 06:21:48 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।