scriptGood News : डेढ़ साल में कोटा ट्रिपल आईटी के अपने कैंपस में शुरू हो जाएगी क्लास | iit kota campus will be ready in 1.5 year | Patrika News

Good News : डेढ़ साल में कोटा ट्रिपल आईटी के अपने कैंपस में शुरू हो जाएगी क्लास

locationकोटाPublished: Jun 15, 2019 03:44:53 am

Submitted by:

Rajesh Tripathi

एचआरडी मंत्री ने भी कहा, काम में तेजी के लिए राजस्थान सरकार से करेंगे बात प्रोफेसर अरुण कुमार नेgood news दिलाया भरोसा, जल्द निर्माण कार्य होगा शुरू

kota

Good News : डेढ़ साल में कोटा ट्रिपल आईटी के अपने कैंपस में शुरू हो जाएंगी क्लास

वर्षों से लटके पड़े कोटा ट्रिपल आईटी के निर्माण का काम अब बहुत जल्दी पूरा होने की उम्मीद बंधी है। इसके मेंटर संस्थान जयपुर के मालवीय राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनआईटी) के निदेशक प्रोफेसर उदय कुमार ने मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को भरोसा दिलाया है कि अगले 100 दिन में कोटा में ट्रिपल आईटी की इमारत का शिलान्यास हो जाएगा। उन्होंने कहा कि डेढ़ साल के अंदर इसके अपने कैंपस में क्लास शुरू हो जाएगी।
मानव संसाधन विकास मंत्री ने निदेशक को भरोसा दिया है कि इस काम में उनकी और राज्य सरकार की ओर से हर संभव मदद सुनिश्चित कराने की जिम्मेदारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय लेगा।

शुक्रवार को मानव संसाधन विकास मंत्री ने सभी आईआईटी के निदेशकों से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान एमएनआईटी के निदेशक से मंत्री ने हरसंभव सहायता देने का भरोसा दिया और साथ ही इस बारे में राजस्थान सरकार से बातचीत करने की भी बात कही। अभी कोटा ट्रिपल आईटी की क्लास अस्थायी तौर पर जयपुर की एमएनआईटी में चल रही हैं।
एमएनआईटी के निदेशक ने पत्रिका से बातचीत में कहा कि कोटा में ट्रिपल आईटी की इमारत के निर्माण का पहले चरण का निर्माण कार्य 2020-21 तक हो जाएगा, कोशिश तो है कि बिल्डिंग पूरी तैयार हो जाए लेकिन पहले चरण का निर्माण कार्य होने की पूरी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि पहले चरण के निर्माण कार्य पूरा होने के बाद कक्षाएं भी शुरू कर दी जाएं। पूरा डिजाइन तैयार है और अनुमति ले ली गई है। चुनाव आचार संहिता की वजह से टेंडर नहीं हुआ था। अभी टेंडर कर रहे है। सीपीडब्ल्यूडी ने काम लिया है। बाउंड्री वॉल पहले ही बन चुकी है। साइकिल और वॉकिंग ट्रैक बना है और पौधारोपण का काम भी हो गया है।
उन्होंने कहा, बिल्डिंग के पहले चरण का काम पूरा होने का लक्ष्य 2020-21 तक रखा है। तीन चरणों में इमारत का निर्माण कार्य पूरा होना है। लगता है कि इस काम में एक से डेढ़ साल लगेंगे। इसके बाद कक्षाएं वही से शुरू हो सकती हैं।
2011 में कोटा में ट्रिपल आईटी स्थापित करने की घोषणा की गई थी। यह सार्वजनिक और निजी सहभागिता (पीपीपी) मोड पर शुरू किया गया था। ट्रिपल आईटी के निर्माण पर 50 फीसदी खर्च केंद्र सरकार कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो