चम्बल के किनारे पर बिजली मार रही पानी को करंट...पानी के लिए हो रहा संघर्ष

By: Suraksha Rajora

Published On:
Jun, 12 2019 07:21 PM IST

 
  • वीडियो में देखिए पानी को लेकर कैसे मचा हाहाकार...बिजली ट्रिपिंग से आधे शहर में घंटों प्रभावित रही जलापूर्ति

 

कोटा. महावीर नगर जीएसएस से अकेलगढ़ हेडवर्क्स को आपूर्ति होने वाली बिजली में बुधवार को ट्रिपिंग आ गई। इससे आधे शहर में जलापूर्ति प्रभावित रही। भीषण गर्मी में शहरवासी पानी के लिए परेशान होते रहे। जलदाय विभाग के अधिशासी अभियंता पारितोष गुप्ता ने बताया कि करीब दोपहर 12 बजे जीएसएस पर बिजली की ट्रिपिंग हुई।

 

इससे अकेलगढ़ हेडवक्र्स में पानी आपूर्ति के पम्प बंद हो गए। करीब 15 मिनट तक बिजली बंद रही। इससे दादाबाडी, केशवपुरा, महावीर नगर समेत कई इलाकों में पानी की आपूर्ति नहीं हुई। पानी नहीं आने से लोग परेशान रहे। उनके जरूरी काम नहीं हो पाए। उसके बाद बिजली आपूर्ति हुई। बिजली आने के पम्प चले और पाइपों के माध्यम से टंकियों में पानी पहुंचा। इस वक्त में करीब दो घंटे लगते है। उसके बाद घरों में नलों में पानी पहुंचा।


- अधीक्षण अभियंता का घेराव

शहर में कई इलाकों में भीषण गर्मी में लोगों को पानी की एक बूंद भी नसीब नही हो रहा है। water crisis पीने का पानी आपूर्ति की मांग को लेकर प्रेम नगर तृतीय के बाशिंदों ने जलदाय विभाग के खिलाफ मोर्चा खोला है। स्थानीय निवासी विनोद बूर्ट की अगुवाई में करीब दो दर्जन महिलाओं ने दादाबाड़ी स्थित जलदाय विभाग पर विरोध प्रदर्शन किया।

 

यहां पहुंचे अधीक्षण अभियन्ता राकेश कुमार का घेराव किया। महिलाओं ने विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी करते हुए समय पर पानी आपूर्ति की मांग की। विनोद बूर्ट ने बताया कि प्रेमनगर तृतीय में पिछले कई वर्षों से पीने के पानी की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही। ज्ञापन देने के बाद भी अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे है। चम्बल किनारे होने के बाद भी भीषण गर्मी में 47 डिग्री तापमान में स्थानीय लोग पीने के पानी को तरस रहे है।

 

प्रचंड गर्मी में महिलाओ को दूर-दूर से पानी का जुगाड़ करना पड़ रहा है। कुछ समय पूर्व ही अमृतजल योजना के तहत कॉलोनी में नई पाइप लाइन डाली गई थी। उसके बाद भी ना तो पुरानी पाइप लाइन ना ही नई पाइप लाइन से पर्याप्त पानी की सप्लाई हो पा रही। प्रदर्शनकारियों ने पानी सप्लाई के समय प्रेम नगर प्रथम व द्वितीय में बिजली आपूर्ति बंद करने की मांग की, ताकि प्रेम नगर तृतीय में प्रेशर से पानी की सप्लाई हो सके।

 

- माथे पर खाली मटकियों लेकर किया प्रदर्शन
पानी की मांग को लेकर कोटड़ी निवासियों ने जलदाय विभाग की चौकी शॉपिंग सेंटर पर भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष मोहम्मद यासीन के नेतृत्व में महिलाएं माथे पर खाली मटकियां लेकर विरोध प्रदर्शन किया। उसके बाद महिलाओं के सामन मटकियां फोड़ी।

 

स्थानीय लोगों ने बताया कि पहले एरोड्रम सर्किल से गुजर रही पाइप लाइन से पानी पहुंचा था, लेकिन जब से बल्लभबाड़ी से पानी की सप्लाई की जा रही है। यहां नलों में पिछले एक सप्ताह से सुचारू रूप से पानी की सप्लाई नहीं आ रही है। इससे पूर्व एक दो बार अधिकारियों को पानी की मांग को लेकर अवगत कराया, लेकिन अधिकारियों द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

 

रमजान में भी जलापूर्ति नहीं होने से मजबूरन टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ा। स्थानीय लोगो ने बताया कि कोटड़ी में पुलिस चौकी व आसपास के क्षेत्र में पिछले 20 दिन से दिन में छोड़ रात को भी नलों में पानी की एक बूंद नहीं टपक रही है। जबकि भीषण गर्मी में लोगों को पानी की काफ ी परेशानी आ रही है। इसके चलते पुलिस कर्मी भी परेशान है। पुलिस चौकी में भी पानी नही आ रहा है। उन्होंने जलदाय विभाग के अधिकारी को चेतावनी दी कि यदि जल्द पानी नहीं पहुंचा तो अधिकारियों का घेराव करेंगे।

Published On:
Jun, 12 2019 07:21 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।