scriptसमर्थन मूल्य खरीद में गड़बडिय़ा….विभाग करेगा पड़ताल | Depletion in support price purchase .... Department will investigate | Patrika News

समर्थन मूल्य खरीद में गड़बडिय़ा….विभाग करेगा पड़ताल

locationकोटाPublished: Nov 02, 2018 09:20:07 pm

Submitted by:

Anil Sharma

आखिर क्या है माजरा…? किसने की शिकायत…? जानने के लिए पढि़ए ये खबर…

kota

urad

कोटा. उड़द सहित अन्य जिंसों की समर्थन मूल्य पर खरीद में गड़बड़ी की शिकायत। सहकारिता विभाग आया हरकत में। अब होगी पड़ताल। एक ही नम्बर से हो रहा बार-बार रजिस्ट्रेशन। हाड़ौती में लहसुन की बाजार हस्तक्षेप योजना में खरीद में भी हेराफेरी।
भामाशाहमंडी में उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद चल रही है, लेकिन यहां खरीद में लगातार गड़बडि़यों की शिकायतें आ रही थी। किसानों ने मुख्यमंत्री तथा सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव को शिकायत भेजी थी कि खरीद केन्द्र पर किसान का माल खारिज कर दिया जाता है, फिर वही उड़द दलालों के माध्यम से खरीद लिया जाता है।
….
गिरदावरी अपलोड करें किसान

राजफैड की ओर से रेण्डम जांच के दौरान यह तथ्य ध्यान में आया है कि कई किसानों द्वारा मूल खसरा गिरदावरी की प्रति अपलोड नहीं की गई है। किसान गिरदावरी के साथ उस पर अंकित क्रमांक एवं दिनांक को भी अपलोड करें, ताकि पंजीयन मान्य हो सके एवं खरीद भी संभव हो सके।
…..
कलक्टर से करवा रहे जांच
राजफैड की प्रबंध निदेशक डॉ. वीना प्रधान ने बताया कि पंजीयन की प्रकिया लगातार जारी है। किसानों द्वारा ऑनलाइन पंजीयन की रेण्डम जांच के दौरान एक मोबाइल नम्बर पर चार या अधिक किसानों के नाम पंजीकृत हुए हंै। एक ही मोबाइल नम्बर से चार एवं अधिक किसानों के पंजीयन से वास्तविक किसान का पंजीयन सुनिश्चित करने के लिए इसकी विस्तृत जांच सबंधित जिला कलक्टर की ओर से करवाई जा रही है।

किसानों ने बयां की थी हकीकत

पिछले दिनों विधायक भवानीसिंह राजावत भामाशाहमंडी में उड़द की खरीद का जायजा लेने गए थे। इस दौरान किसानों ने मानकों के नाम पर उनका उड़द खारिज करने तथा दलालों के माध्यम से खरीद करने की शिकायत की थी। राजावत ने मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव को पत्र लिखकर उड़द-मूंग की खरीद में पारदर्शिता लाने तथा सम्पूर्ण उड़द की खरीद की मांग की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो